katni

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस: 1 से 19 वर्ष तक के समस्त बच्चों को खिलाई कृमि नाशक गोली

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस: 1 से 19 वर्ष तक के समस्त बच्चों को खिलाई कृमि नाशक गोली आज राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम शासकीय के सी एस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटनी में हुआ ।

 

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अंतर्गत जिला स्तरीय शुभारंभ कार्यक्रम का आयोजन मंगलवार को शहर के शासकीय के सी एस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटनी के ऑडिटोरियम में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर के आट्या के द्वारा अपने हाथों से बच्चों को कृमि नाशक गोली एलबेंडाजोल का सेवन कराकर किया गया ।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर के आट्या ने बच्चों को बताया कि बच्चों में कृमि संक्रमण, व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा संक्रमित दूषित मिट्टी के संपर्क से संभावित होता हैं। कृमि संक्रमण से बच्चों का जहाँ एक ओर शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है वही दूसरी ओर उनमें खून की कमी व पोषण स्तर पर दुष्प्रभाव परिलक्षित होता हैं ।

बच्चों को एलबेंडाजोल गोली का सेवन कराया

इस दौरान उपस्थित बच्चों से कहा कि सभी बच्चे कृमि नाशक गोली का सेवन अवश्य करें कृमि संक्रमण से बच्चों का शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है खून की कमी होने से पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है ।

कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए खुले में शौच न करें

बालेश्वर साय भी बच्चों को एलबेंडाजोल गोली का सेवन कराया और साथ ही उनको इसके फायदे की जानकारी देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया, उन्होंने बताया कि कृमि संक्रमण की रोकथाम के लिए खुले में शौच न करें, खाना खाने के पहिले एवं शौच के बाद साबुन से हाथ धोएं,हमेशा जूते चप्पल पहनकर घूमे, फलों एवं सब्जियों को धोकर उपयोग करें, नाखून छोटे व साफ रखें ।

हितग्राही वर्ग को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराया जायेगा

जिला कर्यक्रम प्रबंधक ने बताया कि शालाओं/ आंगनवाड़ी केन्द्रों में शिक्षको तथा आंगनवाडी कार्यकर्ताओं की निगरानी में विभिन्न हितग्राही वर्ग को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराया जायेगा। आज समस्त शासकीय/अशासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी आश्रम शालाओं, प्रायवेट / प्रायवेट अनुदान प्राप्त शालाओं, केन्द्र शासित शालाओं में 01-19 वर्ष के बच्चों किशोर / किशोरियों को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराया गया है, साथ ही 20 से 49 वर्ष प्रजनन आयु वर्ग कि महिलाओं को भी लक्षित समुह में रखा गया है।

15 सितम्बर को मॉप-अप दिवस का आयोजन कर कृमि नाशक गोली का सेवन

12 सितम्बर को राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस मनाया जायेगा और इस दौरान जो भी बच्चे किसी कारण से गोली खाने से छूट जायेंगें उनको 15 सितम्बर को मॉप-अप दिवस का आयोजन कर कृमि नाशक गोली का सेवन कराया जाएगा । इस जिला स्तरीय शुभारंभ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ आर के आट्या , जिला कर्यक्रम प्रबंधक घनश्याम मिश्रा बालेश्वर साय बी ई ई , भानु प्रताप सिंह शहरी सुपरवाईजर कार्यक्रम सहित समस्त स्कूल का स्टॉफ उपस्थित रहा ।

Back to top button