Latest

कटनी को ड्रोन हब बनाने के संकल्प को लगे पंख, 40 प्रशिक्षुओं को मिला बेंगलोर की नामी मल्टीफ्लेक्स कंपनी में रोजगार

कटनी के युवाओं को तकनीक की मुख्य धारा से जोड़ने और ड्रोन हब बनाने के लिए प्रोजेक्ट पंख के तहत करीब ढ़ाइ माह पहले शुरू प्रशिक्षण केन्द्र की ख्याति अब देशभर में फैल चुकी है। यहां शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में स्थापित उच्च गुणवत्तायुक्त अत्याधुनिक सेंटर ऑफ एक्सीलेंस लेब मे बेसिल के विशेषज्ञ प्रशिक्षकों द्वारा ड्रोन उड़ाने का गुर सीख रहे 27 प्रशिक्षुओं को अपनी प्रशिक्षण अवधि पूरी करने के पहले ही 22 हजार रूपये प्रतिमाह के वजीफे के साथ बेंगलोर की क्षेत्र की नामचीन निजी कंपनी में रोजगार नियोजन का मौका मिल गया।

wp image957794740729865369



विधायक दिखायेगें हरी झंडी

कटनी मंे ड्रोन का प्रशिक्षण प्राप्त 40 प्रशिक्षणार्थी एम-ड्रोन मल्टीफ्लेक्टस ड्रोन कंपनी के लिए चयनित हुए है इनमे से 27 प्रशिक्षणार्थी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी विकसित भारत संकल्प यात्रा मे सहभागी बनेगे। रविवार 17 दिसंबर को एम-ड्रोन मल्टीफ्लेक्टस ड्रोन कंपनी के मैनेजर देवराना भट्टाचार्य की मौजूदगी मे इन सभी चयनित 27 प्रशिक्षणार्थियों को कलेक्ट्रेट परिसर से प्रयागराज उत्तरप्रदेश के लिए विधायक मुड़वारा संदीप जायसवाल हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

देश का पहला जिला

कलेक्टर अवि प्रसाद के विशेष प्रयासों से शुरू निःशुुल्क ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र के प्रति जिले के युवाओं ने पहले ही दिन से पूरे उत्साह और रोमांच के साथ प्रशिक्षण के प्रति दिलचस्पी जाहिर की थी। जिला प्रशासन ने ड्रोन प्रशिक्षण के माध्यम से जिले के युवाओं को रोजगार मुहैया कराने का अवसर प्रदान कराने के उद्धेश्य से ड्रोन प्रशिक्षण केन्द्र शुरू किया था। ताकि ड्रोन तकनीक सीखकर जिले के युवा अपने सपनों की उड़ान भर सकें। जिला खनिज प्रतिष्ठान और ई- गवर्नेंस समिति की सहभागिता से यह नवाचार करने वाला कटनी देश का संभवतः पहला जिला है।

प्रोजेक्ट पंख के तहत कटनी मे केंद्र सरकार की मिनी रत्न कंपनी ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड के अनुभवी प्रशिक्षकों द्वारा ड्रोन तकनीक का संपूर्ण प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जिसके तहत प्रशिक्षणार्थी ड्रोन उड़ाने के साथ ही साथ ड्रोन तकनीक की सभी विधाओं में महारत हासिल कर रहेे हैं ।

ड्रोन प्रश्क्षिुओं के लिए आया कैम्पस

जि़ले के युवाओं के इस हुनर को देख कर देश की बड़ी ड्रोन कंपनियाँ प्रशिक्षित व्यक्तियों की तलाश में अब कटनी का रुख़ कर रही हैं । इसी क्रम में बंगलौर की लीडिंग ड्रोन कंपनी मल्टीप्लेक्स ड्रोन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में स्थापित प्रोजेक्ट पंख केंद्र में कैंपस का आयोजन कर लगभग 40 से अधिक प्रशिक्षणार्थियों का चयन किया गया है ।

04281298711569466687148347

Back to top button