नागपुर मेट्रो ने बनाया रिकॉर्ड, जानें इस प्रोजेक्ट के बारे में दिलचस्प बातें

नागपुर। नागपुर मेट्रो का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में किया था और 30 सितंबर 2017 को इसका ट्रायल रन शुरु हो गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हरी झंडी दिखाकर ट्रायल मेट्रो को रवाना किया। गौरतलब है कि यह सबसे तेजी से पूरा होने वाला मेट्रो रेल का प्रोजेक्ट है।

शनिवार को ट्रायल शुरू होने के बाद महिला चालक सुमेधा मेश्राम ने तीन कोच वाली इस ट्रेन को 5.6 किलोमीटर दूर तक चलाया। मिहान क्षेत्र और खापरी रेलवे स्टेशन के बीच ट्रायल रन किया गया था। इस कार्य को पूरा करने में करीब 27 महीने लग गए। जानें इस प्रोजेक्ट के बारे में खास बातें…

20 हजार नौकरियों का सृजन

फड़नवीस ने कहा कि इस परियोजना के कारण करीब 20 हजार नई नौकरियों का सृजन होगा। देश और राज्य की आर्थिक ग्रोथ को बढ़ाने में मदद मिलेगी। वहीं, परियोजना के जल्द पूरा होने को लेकर गडकरी ने तारीफ करते हुए कहा कि इसका निर्माण बहुत तेजी से हुआ है। नागपुर मेट्रो की कुल लंबाई करीब 38 किलोमीटर है।

फंडिंग में योगदान

नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए केंद्र सरकार ने 20 प्रतिशत, महाराष्ट्र सरकार ने 20 प्रतिशत, नागपुर नगर निगम ने पांच प्रतिशत, नागपुर सुधार ट्रस्ट ने पांच प्रतिशत और 50 प्रतिशत ऋण जर्मनी की एजेंसी केएफडब्ल्यू (4,000 करोड़ रुपए) और फ्रांसीसी एजेंसी एएफडी (600 करोड़ रुपए) की ओर से दिया गया है।

दो कॉरिडोर बनाए गए हैं

8,680 करोड़ रुपए की इस परियोजना में दो कॉरिडोर, पूर्व-पश्चिम और उत्तर-दक्षिण शामिल हैं। गलियारों की कुल लंबाई करीब 38 किमी है।

दो महीने चलेगा ट्रायल

अगले दो महीनों तक ट्रायल रन जारी रहेगा। इस दौरान विभिन्न सुरक्षा मापदंडों की जांच की जाएगी और कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी की ओर से अंतिम सुरक्षा प्रमाणीकरण दिया जाएगा।

परिवहन के लिए MAHA CARD

इस मौके पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य भी उपस्थित थीं। उन्होंने महा कार्ड लॉन्च किया, जो परिवहन के विभिन्न तरीकों के लिए एक सामान्य मोबिलिटी कार्ड है।

इस प्रोजेक्ट का होगा विस्तार

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने आश्वासन दिया है कि नागपुर मेट्रो का विस्तार किया जाएगा और इसे कन्हन, हिंगणा और बुटीबोरी सैटेलाइट टाउन्स तक किया जाएगा। नागपुर मेट्रो रेल परियोजना के त्वरित और उत्कृष्ट गुणवत्ता के कार्यान्वयन के लिए गडकरी ने महा-मेट्रो को बधाई दी। माहा मेट्रो का नेतृत्व प्रबंध निदेशक बृजेश दीक्षित ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *