आदर्श युवा सरपंच पुरस्कार से सम्मानित होंगी मप्र की मोना

नरसिंहपुर। मप्र से जिले के ग्राम सड़ूमर की सरपंच मोना कौरव को पुणे महाराष्ट्र में 19 से 21 जनवरी तक होने वाले भारतीय छात्र संसद फाउंडेशन पुणे के कार्यक्रम में उच्च शिक्षित आदर्श युवा सरपंच पुरस्कार मिलेगा। पुणे का फाउंडेशन देश के 5 राज्यों के उच्च शिक्षित सरपंचों सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को भी सम्मानित कर रहा है। जिसमें मोना को यह सम्मान 21 जनवरी को दिया जाना है। समारोह में शामिल होने सरपंच पुणे पहुंच गईं है।

यह है खासियत

ग्राम सड़ूमर की सरपंच मोना कौरव एमएससी फुड एंड न्यूट्रीशियन है और एलएलबी कर रहीं हैं। गांव का विकास करने मोना ने कैरियर को दाव पर लगाकर महज 21 वर्ष 3 माह की उम्र में सरपंच बनकर गांव की बागडोर संभाली। प्रदेश के जनसपंर्क विभाग ने महिला सशक्तिकरण और बेटियों की सफलता को दर्शाने वाली एक डाक्यूमेंट्री भी बनाई है।

इसे भी पढ़ें-  सेना पर हमले की भी विधायक ने नहीं की परवाह, लगाए पाकिस्तान जिन्दाबाद के नारे

मोना ने गांव के 185 वर्ष पुराने तालाब का जीर्णोद्धार कराया, गांव में कई विकास कार्य भी अपनी मेहनत और लगन से कराए है। जिससे आज गांव को नई पहचान मिली है। पुरस्कार के लिए चयनित मोना को फाउंडेशन ने आमंत्रण भेजा है। इसके पूर्व मोना को जोधपुर में भी सम्मान मिल चुका है। वे गांव में सरपंच पाठशाला भी चला रहीं है।

4 प्रदेशों से इनका सम्मान

फांउडेशन द्वारा उप्र के रतसार कला से सरपंच स्मृति सिंह बीएससी एमबीए, हरियाणा के बीजोपुर सरपंच नासिर खान बीबीए, जबना चौहान थाजुन पंचायत हिमाचल प्रदेश व रितु पंदराम सरबहरा पंचायत बिलासपुर छग को भी सम्मानित कर रहा है। फाउंडेशन के पूर्व निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आयोजन में उपराष्ट्रपति वैकेंया नायडू, नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, फिल्म निर्माता प्रकाश झा सहित महाराष्ट्र सरकार के कई मंत्री व अन्य जनप्रतिनिधि भी बतौर अतिथि आमंत्रित किए गए है।

Leave a Reply