19 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए मतदान जारी

भोपाल। मध्यप्रदेश के 19 नगरीय निकायों में आम और एक निकाय में उपचुनाव के लिए मतदान बुधवार सुबह सात बजे से शुरू हो गया। शाम पांच बजे तक मतदान केंद्र की सीमा में जितने मतदाता प्रवेश कर जाएंगे, उनसे मतदान कराया जाएगा।

निकायों के साथ 7035 पंच, 168 सरपंच, 17 जनपद और तीन जिला पंचायत सदस्य के लिए भी आम या उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है। इस दौरान मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सभी मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए सामान्य अवकाश घोषित किया गया है।

धार जिले में नगर पालिका परिषद धार, मनावर और पीथमपुर नगर परिषद सरदारपुर, राजगढ़, धरमपुरी, धामनोद, कुक्षी और डही, बड़वानी जिले में नगर पालिका परिषद बड़वानी, सेंधवा नगर परिषद पानसेमल, खेतिया, पलसूद, अंजड़ और राजपुर, खंडवा जिले में ओंकारेश्वर नगर परिषद, गुना जिले में राघौगढ़ विजयपुर और अनूपपुर जिले के जैतहरी नगर परिषद में आम निर्वाचन हो रहा है।

इसे भी पढ़ें-  कल्याण मंत्री का छात्रावास में आकस्मिक निरीक्षण, अधीक्षक सस्पेंड

भिंड जिले की नगर परिषद अकोड़ा, देवास जिले की नगर परिषद करनावद और राजगढ़ जिले की नगर परिषद खिलचीपुर में अध्यक्ष को अपने पद से वापस बुलाने के लिए निर्वाचन हो रहा है। रीवा जिले की नगर परिषद सेमरिया के अध्यक्ष पद के लिए उप-निर्वाचन जारी है।

बड़वानी : नगर पालिका परिषद बड़वानी के मतदान केंद्र क्रमांक 42 पर 97 साल की झूमजी पति आनाजी काकड़ीवाले अपनी बहू तुलसी मुकाती के साथ आकर मतदान किया। कलेक्टर तेजस्वी एस नायक ने सुबह मतदान किया। बड़वानी में मतदान क्रमांक 19 में दूल्हे यूसुफ पिता आबिद सैफी ने मतदान किया। जिले में 9 बजे तक 13.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अंजड़ में वार्ड 12 के प्राथमिक विद्यालय में मतदान के सुबह से ही कतार लग गई।

इसे भी पढ़ें-  रिटायर्ड अपर कलेक्टर के यहां लोकायुक्त का छापा

सेंधवा में सुबह 9 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुआ। सेंधवा में कुल मतदाता 25 हजार 709 हैं, यहां 13 वार्डों में पार्षद पद के लिए मतदान जारी है। बीजेपी से अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध बसंती बाई यादव मतदान के लिए पहुंची।

ओंकारेश्वर नगर परिषद निर्वाचन में प्रथम 2 घंटे में मतदान 19.7 प्रतिशत रहा। पुरुषों का मतदान प्रतिशत 20.4 और महिलाओं का मतदान प्रतिशत 18.6 रहा।

अनूपपुर जिले के जैतहरी नगर परिषद में सुबह 9 बजे तक 15 प्रतिशत मतदान हुआ जैसे दिन चढ़ा मतदाताओं के पहुंचने की गति बढ़ती गई। ई-मतदाता पर्ची के प्रति मतदाताओं का रूझान बढ़ा है, मतदाता लगातार मोबाइल ऐप का प्रयोग कर कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  लेटर मेे लिखा: 3 वर्षीय बेटी को भुगतना पड़ेगा अंजाम, धमकी से अध्यापिका परेशान

देवास जिले के करनावद नगर परिषद् की अध्यक्ष कांताबाई पाटीदार को पद से वापस बुलाए जाने के लिए मतदान हो रहा है। 15 वार्डो में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अभी तक हुए मतदान में कुल 6 प्रतिशत मतदान हुआ हैं। वर्तमान अध्यक्ष कांताबाई की कार्यप्रणाली एवं मनमानी की शिकायतों के बाद आए अविश्वाश प्रस्ताव पर मध्यप्रदेश चुनाव आयोग ने यहां खाली कुर्सी भरी कुर्सी का चुनाव करवाया है। यहां पुरुष मतदाता 3833, महिला मतदाता 3675, कुल मताधिकार का उपयोग करने वाले 7508 मतदाता हैं।

Leave a Reply