PM मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ जब इजराइली प्रधानमंत्री को लगाया गले, देखें तश्वीर

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत दौरे पर आज यहां आए इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए सारे प्रोटोकॉल तोड़ते हुए खुद हवाई अड्डे जाकर अगवानी की और पूरी गर्मजोशी के साथ गले लगाकर उनका स्वागत किया। इजराली प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए हवाई अड्डे पर विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह के अलावा कई शीर्ष अधिकारी मौजूद थे। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा भी भारत दौरे पर साथ आई हैं। नेतन्याहू जब फ्लाइट की सीढ़ियां उतर रहे थे तो उन्होंने पत्नी का हाथ पकड़ा हुआ था, वहीं मोदी को सामने देखकर इजरायल ने काफी गर्नजोशी से हाथ हिलाया। मोदी ने भी नेतन्याहू का भारत की जमीन पर दिल खोल कर स्वागत किया।
yashbharat

तीन मूर्ति स्मारक पहुंचे मोदी-नेतन्याहू
हवाई अड्डे से नेतन्याहू और मोदी सीधे तीन मूर्ति स्मारक पहुंचे और भारत और इजरायल के बीच दोस्ताना रिश्तों को और प्रगाढ़ बनााने के लिए एक-दूसरे के प्रति अपनी सदाशयता और सम्मान के प्रतीक स्वरूप प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इजरायल के हाइफा शहर को आजाद कराने में अपनी शहादत देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के साथ ही तीन मूर्ति चौक का नाम बदलकर हाइफा चौक रखने की घोषणा की।

इसे भी पढ़ें-  प्रेस कांफ्रेंस में पत्रकारों से भिड़े कोहली, हार से बौखलाए

yashbharat
हाइफा युद्ध में भारतीय जवानों ने दिया था बलिदान
इजरायल के हाइफा शहर के युद्ध में भारतीय सैनिकों की टुकड़ी ने तुर्क साम्राज्य और जर्मनी के सैनिकों से मुकाबला कर उन्हें शिकस्त दी थी। इस युद्ध में भारत के 44 सैनिक शहीद हुए थे। यह प्रथम विश्व युद्ध के खत्म होने की 100वीं वर्षगांठ है। दोनों विश्व युद्ध के इतिहास की किताब में ऐसे कई सुनहरे पन्ने हैं, जिनमें भारत के बहादुरों के त्याग की कहानियां लिखी हैं। नेतन्याहू के साथ उनकी पत्नी सारा और 130 सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है।

yashbharat
मोदी-नेतन्याहू का ट्वीट
मोदी ने ट्वीट कर नेतन्याहू का स्वागत किया और लिखा, ‘मेरे दोस्त पीएम नेतन्याहू भारत में आपका स्वागत है। आपकी भारत यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है। ये दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत करेगी। मोदी ने अपने ट्वीट के साथ हैशटैग भी अलग अंदाज में लिखा। उन्हेंने ट्वीट के साथ #ShalomNamaste यूज किया। वहीं बेंजामिन नेतन्याहू ने ट्वीट किया, ‘हार्दिक स्वागत के लिए बहुत शुक्रिया मेरे अच्छे दोस्त।’

इसे भी पढ़ें-  ओम प्रकाश रावत होंगे देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त

yashbharat
15 साल बाद भारत की जमीं पर इजरायली पीएम
नेतन्याहू की यह भारत यात्रा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इजरायल यात्रा के महज छह महीने बाद हो रही है हालांकि किसी इजरायली प्रधानमंत्री का यह 15 साल के लंबे अंतराल के बाद भारत आना हो रहा है। इससे पहले इजरायल के पूर्व प्रधानमंत्री ऐरेल शेरोन 2003 में भारत आए थे। भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधों के 25 साल पूरे होने के अवसर पर हो रही नेतन्याहू की इस यात्रा के अवसर पर दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, व्यापार, साइबर अपराधों की रोकथाम तथा जल प्रबंधन के क्षेत्र में अहम करार होने की संभावना है। इसमें इजरायल के साथ 430 करोड़ रुपए का बराक मिसाइल सौदा सबसे अहम माना जा रहा है। उम्मीद है कि इस मिसाइल खरीद से भारत की नौसेना की युद्धक क्षमता में और इजाफा होगा।

इसे भी पढ़ें-  'सहज बिजली हर घर योजना, सौभाग्य' का शुभारंभ

yashbharat

नेतन्याहू का भारत में शेड्यूल
-पीएम मोदी और नेतन्याहू के बीच 15 जनवरी को द्विपक्षीय वार्ता होगी। इसके बाद इजरायल पीएम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भेंट करेंगे। 15 जनवरी को ही मोदी और नेतन्याहू दूसरे भारत इजरायल सीईओ फोरम की बैठक में हिस्सा लेंगे। इस दौरान नेतन्याहू विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात कर सकते हैं। नेतन्याहू दिल्ली, आगरा, अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे।

-प्रधानमंत्री नेतन्याहू 16 जनवरी को रायसिना डायलॉग में भाग लेंगे।

-17 जनवरी को उनका गुजरात में कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र जाने का कार्यक्रम है।

-18 जनवरी को इजरायली प्रधानमंत्री मुंबई जाएंगे वहां उनका कारोबार संबंधी बातचीत का कार्यक्रम है।

-19 जनवरी को नेतन्याहू वापस चले जाएंगे।

Leave a Reply