वजन कम करना है तो Bjp अध्यक्ष अमित शाह से मिलें!

नई दिल्ली: अगर आपने वजन कम करना है तो भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मिल सकते हैं। अक्सर नेता लोग उनसे राजनीतिक सलाह प्राप्त करते रहते हैं मगर अब वह उनसे वजन घटाने के उपाय भी ले रहे हैं। शाह ने बिना किसी सर्जरी के और पूरी तरह प्राकृतिक साधनों को अपनाकर अपना वजन 20 किलो कम कर लिया है। एकदम तंदुरुस्त और सेहतमंद शाह अब अपने सहयोगियों को सलाह देते दिखाई देते हैं कि वे अपने स्वास्थ्य की अच्छी तरह देखभाल करें। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार बहुत ही कम पार्टी नेता उनकी सलाह को गम्भीरता से लेते हैं, वे केवल मुस्कुराते हैं और अपना सिर हिला देते हैं। जिन नेताओं ने उनकी राह को अपनाना चाहा वे उस पर चलना बहुत कठिन महसूस कर रहे हैं क्योंकि शाह ने खुद के लिए काफी सख्त नियम बनाए हैं और परहेज किया है।
यशभारत
सूत्रों का कहना है कि शाह डायबिटीज से पीड़ित हैं और वर्षों तक उनको अपना वजन घटाने की सलाह दी जाती रही थी। कुछ का कहना है कि बाबा रामदेव ने भी उनको योग के कुछ आसन सिखाए हैं मगर भाजपा अध्यक्ष ने केवल एक वर्ष पूर्व खुद को फिट रखने पर ध्यान केन्द्रित किया और अपनी जीवन शैली में बदलाव लाने का फैसला किया। चुनावी मौसम के दौरान यद्यपि शाह का काफी व्यस्त कार्यक्रम रहा, फिर भी उन्होंने अपने वजन को बढऩे नहीं दिया। उन्होंने अपना वजन कम करने के लिए कई उपाय किए जिनमें से एक यह था जिसने वजन घटाने में उनकी काफी मदद की। उन्होंने रात 7.30 बजे के बाद डिनर लेना बंद कर दिया।

इसे भी पढ़ें-  टांगों पर पड़ी सूजन व नीले धब्बों की वजह Varicose Veins तो नहीं

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि देर रात को डिनर करने से वजन बढ़ता है इसलिए इसे हर हालत में अनदेखा करना चाहिए। दूसरा उपाय यह था कि ठोस ब्रेकफास्ट लिया जाए। उन्होंने इन उपायों की मदद से अपनी शूगर को भी कम कर लिया है। सूत्रों का कहना है कि वह सुबह पतंजलि का गिलोय-आंवला जूस लेते हैं और उसके बाद सैर को चले जाते हैं। सैर करना उनके लिए लाजिमी है। अगर चुनाव अभियान के दौरान वह सैर नहीं कर पाते तो वह कैलोरीज को घटाने का दूसरा रास्ता ढूंढ लेते हैं। शाह अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देते हैं। एक वरिष्ठ मंत्री ने कहा कि शाह अपना खाना अपने वाहन में साथ लेकर जाते हैं। अगर वह महसूस करते हैं कि अभियान के दौरान उन्हें विलंब हो जाएगा तो वह कार में खाना खा लेते हैं और फिर काम में जुट जाते हैं।

Leave a Reply