रीवा में दुनिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट, रखी गई आधारशिला

रीवा। केंद्रीय उर्जा मंत्री आरके सिंह और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने गुढ क्षेत्र की बदवार पहाड़ी पर दुनिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट परियोजना की आधारशिला रखी। 45 सौ करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस प्लांट से 750 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा।

 

इस अल्ट्रा मेगा सोलर प्लांट के लिए 1600 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित की गई है। खास बात यह है कि यहां पैदा होने वाली बिजली से दिल्ली की मेट्रो रेल दौड़ेगी। यहां पैदा होने वाली बिजली में से 60 फीसदी बिजली दिल्ली मेट्रो ट्रेन के लिए देने का करार सरकार ने किया है।

इसे भी पढ़ें-  जानिये कल 1 अप्रैल से क्या होगा सस्ता कहां होगी आफत

 

शेष 40 प्रतिशत बिजली मप्र को मिलेगी। बताया जा रहा है कि यहां सस्ती बिजली का उत्पादन किया जाएगा। बिजली उत्पादन के लिए तीन कंपनियां काम करेंगी। जिनमें महेन्द्रा रिन्यूएवल्स प्राइवेट लिमिटेड मुम्बई, होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड गुड़गांव तथा सोलेनर्जी पावर प्राइवेट लिमिटेड पोर्ट लुईस मॉरिशस शामिल हैं।

लगभग तीन रुपए प्रति यूनिट होगी दर

सौर ऊर्जा पावर प्लांट परियोजना के तहत ढाई सौ मेगावॉट की तीन इकाईयां विकसित की जा रही हैं। इकाइयों द्वारा प्रथम वर्ष के लिए दिए गए प्रति यूनिट टेरिफ के अंतर्गत महिन्द्रा द्वारा 2.979 रुपए प्रति यूनिट, दूसरी इकाई एक्मे सोलर 2.97 रुपए प्रति यूनिट तथा सोलेनर्जी पावर के लिए 2.974 रुपए प्रति यूनिट की दरें दी गई हैं।

इसे भी पढ़ें-  वनमंत्री शेजवार के बंगले में लगी आग, VVIP इलाके में मचा हड़कंप

बताया गया है कि कंपनियों द्वारा बदवार पहाड़ में पावर ग्रिड का निर्माण करा लिया गया है। जबकि पैनल की स्थापना का काम शेष है। पैनल स्थापित करने के लिए कंपनियों ने फाउण्डेशन का निर्माण कार्य भी पूरा करा लिया है।

Leave a Reply