Health +कफ से 1 दिन में राहत दिलाते हैं ये चमत्कारी नुस्खे

छाती में कफ का इलाज(Health):बदलते मौसम के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार के साथ ही गले और छाती में बलगम बनने लगता है। बलगम बनने से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। यह अपने साथ सेहत से जुड़ी और भी बहुत सी परेशानियां लेकर आती है। लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवा और सिरप का सेवन करते है लेकिन इसे जल्दी फर्क महसूस नहीं होता। छाती में बलगम को दूर करने के लिए घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है।

1.काली मिर्च

yashbharat
2 कप पानी में 15-20 काली मिर्च डालकर तब कर उबाले जब तक वह आधा न हो जाए। अब इसको गुनगुना होने के लिए छोड़ दे और शहद डालकर पीएं।
2. शहद और नींबू
शहद में कुदरती गुण और नींबू में सिट्रिक अम्ल होते है। जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं। शहद में नींबू मिलाकर सेवन करने से कफ से राहत मिलती है।
3. हल्दी
बलगम को खत्म करने के लिए हल्दी सबसे प्रभावशाली है। रोजाना 1 गिलास हल्दी वाले दूध में शहद मिलाकर पीने से छाती में जमा बलगम से जल्दी राहत मिलती हैं।
4. अंगूर का जूस

इसे भी पढ़ें-  सरकार ने बदले स्टेंट के दाम, मेटल स्टेंट 200 रूपए हुआ महंगा

yashbharat
अंगूर में एक्सपेक्टोरेंट होता हैं जो फेफड़ों के लिए और बलगम दूर में सहायक होता है। एक हफ्ते तक अंगूर के जूस में दो चम्मच शहद मिला कर पीने से फायदा मिलेगा।
5.प्याज और नींबू
1 प्याज को साफ करके पीस लें। इस में नींबू का रस मिलाएं। एक कप पानी में इस को डालकर 3 मिनट के लिए उबालें। ठंडा होने पर दिन में तीन बार पीने बलगम की समस्या दूर हो जाएगी।
6. गरारे

yashbharat
एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें। इस पानी से गरारे करें। रोजाना गरारे करने से गला साफ रहता और बलगम नहीं बनता।

One thought on “Health +कफ से 1 दिन में राहत दिलाते हैं ये चमत्कारी नुस्खे

  • January 5, 2018 at 1:45 AM
    Permalink

    I do agree with all of the ideas you’ve presented in your post. They are really convincing and will certainly work. Still, the posts are very short for newbies. Could you please extend them a bit from next time? Thanks for the post.

Leave a Reply