BJP ने रचा इतिहास, पहली बार 19 राज्यों में एक दल की सरकार

राजनीतिक डेस्कः गुजरात में लगातार छठी बार और हिमाचल में पांच साल बाद सत्ता में वापसी करने वाली भाजपा के खाते में देश के 19 राज्य आ गए हैं। ये पहला मौका है जब किसी पार्टी ने एक साथ इतने राज्यों में सरकार बनाई है।

हालांकि 24 साल पहले कांग्रेस की 18 राज्यों में सरकार थी लेकिन कांग्रेस से एक राज्य अपने खाते में ज्यादा जीतकर भारतीय जनता पार्टी ने नया इतिहास रच दिया है।
yashbharatमोदी से पहले केवल पांच राज्यों में सरकार
24 साल पहले 1993 की बात रहे तो उस समय कांग्रेस का बोलबाला था। उस दौरान पार्टी की 26 में से 15 राज्यों में सरकार थी।

 

दो राज्यों में सीपीआई (एम) की सरकार को बाहर से समर्थन दे रखा था। वहीं, अब, बीजेपी या इसके गठबंधन की 19 राज्यों में सरकार है। मई 2014 में सत्ता में आने के बाद इस सफलता का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जा रहा है। आम चुनाव में जीत से पहले बीजेपी मात्र पांच राज्यों गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और नागालैंड में सत्ता पर काबिज में थी।
yashbharatकेंद्र में काबिज होने के बाद आय़ा बदलाव 
साल 2014 के आम चुनावों में भाजपा केंद्र में अपने सबसे बड़े जनादेश के साथ सत्ता में आई थी। इसके बाद से ही पार्टी ने प्रमुख राज्यों के चुनाव में अपनी जीत की लय बरकरार रखी।

इसे भी पढ़ें-  मुरैना में दिखा गुजरात चुनाव का असर-एक ही अस्पताल में एक मां को चार बेटियां तो दूसरी के हुए तीन बेटे

 

सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) ने लोकसभा चुनावों के साथ ही राज्य के विधानसभा चुनावों में भी जीत हासिल की थी। इसी तरह बीजेपी ने अपने सहयोगी, तेलुगु देशम पार्टी के साथ आंध्र प्रदेश में सरकार का गठन किया। इसके बाद पार्टी ने महाराष्ट्र में सफलता हासिल की। यहां बीजेपी ने 288 सदस्यीय विधानसभा में 122 सीटों पर जीत अपने दम पर सरकार का गठन किया। इसके बाद हरियाणा, झारखंड में भी सरकार बनाने में सफलता पाई।
yashbharatपहली दफा जम्मू-कश्मीर बनाई सकार 
वर्ष 2014 में भारतीय जनता पार्टी ने जम्मू-कश्मीर में शानदार सफलता हासिल की। यहां पार्टी दूसरे नंबर पर रही और चुनाव बाद पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठबंधन में बीजेपी ने पहली बार यहां सत्ता का स्वाद चखा। हालांकि 2015 में भाजपा को दिल्ली और बिहार में करारी शिकस्त का सामना भी करना पड़ा लेकिन 2016 में बीजेपी ने असम में कांग्रेस के 15 साल के शासन को उखाड़ फेंका और वहां पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई।
yashbharatभाजपा ने नॉर्थ-ईस्ट में भी जमाए अपने पैर
साल 2016 में कांग्रेस में टूट के कारण बीजेपी को अरुणाचल में सरकार बनाने का मौका मिल गया। ये पहला मौका था जब भाजपा को नॉर्थ-ईस्ट में सत्ता में आने का मौका मिला था। वही, इस साल हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी को पंजाब छोड़कर हर जगह जीत मिली है। पार्टी ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मणिपुर और गोवा में अपनी सरकार बनाई। हालांकि मणिपुर और गोवा में कम सीट पाकर भी बीजेपी ने सहयोगियों के मदद से सरकार बनाने में सफलता हासिल की थी।

Leave a Reply