मेघालय में पीएम ने लगाई सौगातों की झड़ी, कहा- पर्यटन को देंगे बढ़ावा

आपको शुभाशीष

नई दिल्ली। गुजरात में विधानसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब पीएम मोदी ने पूर्वोत्तर राज्यों का रुख किया है। प्रधानमंत्री शनिवार को अपने मिजोरम और मेघालय के दौरे पर शिलॉन्ग पहुंचे। यहां उन्होंने शिलॉन्ग-तुरा को जोड़ने वाली सड़क का उद्घाटन किया। यहां से पीएम मेघालय पहुंचे जहां उन्होंने कई सौगातों की घोषणा की। इससे पहले उन्होंने आइजोल में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन भी किया।

पीएम ने मेघालय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मोरारजी देसाई के बाद यहां आने वाला दूसरा शख्स मैं था जब मैंने 2016 में यहा का दौरा किया था। जब सरकार बनी थी तो मैंने अपने मंत्रियों को कहा ता कि पूर्वोत्तर का दौरा करें और उसके बाद वो यहां आकर रात रुकते हैं और लोगों की समस्याएं सुनते हैं।

पीएम ने कहा कि हम पिछले साल मैंने यहा पर्यटन को बढ़ावा देने की बात कही थी और इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। सरकार ने पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए सौ करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी दी है। इसके आलाव मेघालय में 47 हजार करोड़ की लागत से 15 नई रेल लाइने डालने का काम किया जाएगा वहीं 30 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत के हाईवे को मंजूरी भी दी गई है।

इसे भी पढ़ें-  PM मोदी के डर से सांप-नेवला-बिल्ली साथ मिलकर लड़ रहे चुनाव: अमित शाह

इससे पहले उन्होंने यहां एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि तुईरिल का हयड्रो प्रोजेक्ट उत्तर पूर्व के विकास और उसे नई दुनिया में ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

इस दौरान पीएम ने केंद्र की एक्ट ईस्ट पॉलिसी का जिक्र करते हुए कहा कि दक्षिण-पूर्व एशिया का गेट-वे है और इससे सबसे ज्यादा फायदा मिजोरम को होगा। मिजोरम, बांग्लादेश और म्यांमार के साथ महत्वपूर्ण ट्रांजिट पॉइंट बन सकता है।

पीएम ने इससे पहले कहा कि इस प्रोजेक्ट को सबसे पहले अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार ने 1998 में मंजूरी दी थी लेकिन बाद में इसमें देरी हो गई। आज यह प्रोजेक्ट पूरा हो चुका है। यह प्रोजेक्ट केंद्र की तरफ मिजोरम में पहला सफल प्रोजेक्ट है। अटल जी के समय यहां कई विकास कार्य हुए और अब हम उसे आगे बढ़ा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  इसे कहते हैं समर्पित कार्यकर्ता: शादी के कार्ड में छपवा दी अखिलेश की फोटो

पीएम ने आगे कहा कि हम देश के युवाओं की स्किल और ताकत पर दांव लगा रहे हैं। हम उद्यम के माध्यम से सशक्त बनाने पर विश्वास करते हैं जो नई सोच और उद्यम को बढ़ावा देने के लिए सही माहौल तैयार कर रहा है।

इससे पहले पीएम मोदी विशेष विमान से मिजोरम पहुंचे। मोदी ने अपने पूर्वोत्तर दौरे को लेकर प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी डॉट इन पर लोगों से सुझाव भी मांगे थे।

अपने दौरे से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘नॉर्थ-ईस्ट में बहुत क्षमता है, इस क्षेत्र के बेहतर विकास के लिए हर संभव कोशिश करेंगे। मुझे नॉर्थ-ईस्ट से बुलावा आया है। मिजोरम और मेघालय जाने के लिए बेताब हूं। यहां कई अहम प्रोजेक्ट्स की शुरुआत से विकास को गति मिलेगी।’

इसे भी पढ़ें-  C-प्लेन ने बढ़ाई सियासी गर्मी, आरोप कराची से आया था सी-प्लेन

बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी का यह पहला मिजोरम दौरा है। गौरतलब है कि मोदी सरकार एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत नॉर्थ-ईस्ट में रोड, रेल और टूरिज्म सेक्टर को बढ़ावा दे रही है। पीएम ने इसे साउथ-ईस्ट एशिया का गेटवे और अष्ट लक्ष्मी भी कहा था।

Leave a Reply