ऑनलाइन देखे सकतें हैं हर ब्रांड की दवा की कीमत

भोपाल। देश भर में बनने वाली हर तरह की दवा की कीमत आप ऑनलाइन देख सकते हैं। नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइजिंग अथारिटी (एनपीपीए) ने अपने पोर्टल पर यह सुविधा शुरू की है। इसके लिए सिर्फ दवा का जेनरिक (मॉलीक्यूल) नाम डालना होगा। ओवरचार्जिंग की शिकायतों के बाद एनपीएपए ने यह निर्णय लिया है।

दरअसल, पिछले साल केन्द्र से आई ड्रग इस्पेक्टरों की टीम ने मप्र समेत हर राज्यों में दवा दुकानों से दवाओं के सैंपल लिए थे। इन नमूनों की गुणवत्ता जांच कराई गई थी। साथ ही कीमत की जांच भी की थी। इसमें कुछ दवाओं की दरें ज्यादा मिली थीं। ऐसा इसलिए हुआ के मूल्य नियंत्रण में आने के बाद इन दवाओं की कीमत कम हो गई थी, पर दुकानदारों ने पुराने स्टाक में नया रेट लागू नहीं किया। नियम यह है कि मूल्य नियंत्रण में आने के साथ ही दवाओं के खुदरा मूल्य बदल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें-  भाजपा तो शपथ ग्रहण की तैयारियों में जुट गई

ऐसे देख सकते हैं कीमत

दवा की कीमत देखने के लिए दवा का मॉलीक्यूल नाम विंडों में दर्ज करना होगा। इसके साथ ही हर ब्रांड की दवा की कीमत आ जाएगी। मसलन बुखार की दवा पैरासिटामाल का नाम डालने पर सभी तरह के ब्रांड व डोज के रेट पता किए जा सकते हैं। बाजार से दवा खरीदने से पहले या बाद में मॉलीक्यूल नाम डालकर रेट की जानकारी ली जा सकती है।

Leave a Reply