अधिकांश एग्जिट पोल में बीजेपी की बल्ले बल्ले, जानिये अलग अलग दावे

राजनीतिक डेस्क। 14 दिसंबर की शाम गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म होते ही एक्जिट पोल आने शुरू हो गए। एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक पहली  142 सीटों पर बीजेपी 93 सीटों पर और 48 पर कांग्रेस जीत दर्ज कर सकती है।

इंडिया टीवी ने पहले 129 सीट मे से 78 बीजेपी को और कांग्रेस को 49 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।  इंडिया टीवी  और वीएमआर के एग्जिट पोल के अनुसार पहली 89 सीटों में से 55 सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस 33 और अन्य 1 सीट पर जीत हासिल कर सकते हैं।  एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक  अब तक सामने आई 89 सीटों में से बीजेपी 58 सीटों पर जीतती दिख रही है तो वहीं कांग्रेस 40 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। दक्षिण गुजरात में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है। दक्षिण गुजरात की 35 सीटों में से बीजेपी के पक्ष में 24 सीटें जा सकती है वहीं कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती है। दक्षिण गुजरात में बीजेपी को 50 प्रतिशत और कांग्रेस को 40 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं।

इसे भी पढ़ें-  अब केंद्रीय मंत्री ने अजय सिंह को दी सलाह, कहा- मां का ख्याल रखें

एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है। बीजेपी को 49 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है। कांग्रेस 41 प्रतिशत जबकि अन्य को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है। इन आंकड़ों को सीटों में बदलें तो बीजेपी को इस क्षेत्र की 54 में से 34 सीटें, कांग्रेस को 19 जबकि अन्य को 1 सीट मिलने की संभावना है।

– एबीपी न्यूज चैनल पर पैनल पर मौजूद ज्यादातर विश्लेषकों को उम्मीद है कि इस बार कांग्रेस की राज्य में सीटें बढ़ेंगी वहीं बीजेपी का कुछ नुकसान उठाना पड़ सकता है। हालांकि ज्यादातर का मत है कि बीजेपी राज्य में सरकार बनाने में सफल हो सकती हैं।

9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर बंपर वोटिंग हुई थी, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

– बिहार और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की सटीक भविष्यवाणी करने वाले सुरजीत एस. भल्ला ने गुजरात चुनाव के बारे में दिलचस्प पूर्वानुमान लगाया है। उनका कहना है कि गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को सौ से कम सीटें आने के जीरो चांस हैं। लेकिन, 130 से ज्यादा सीटें भी नहीं आएंगी। ऐसे में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की 150 सीटें आने की भविष्यवाणी सही नहीं होने जा रही है। इसको लेकर उन्होंने अपने विश्लेषण के आधार पर आंकड़े भी दिए हैं। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित अपने साप्ताहिक कॉलम में उन्होंने गुजरात विधानसभा में भाजपा के जीतने की बात कही है।

इसे भी पढ़ें-  कोयला घोटाला: मधु कोड़ा को 3 साल की सजा, 25 लाख का जुर्माना

–  चुनाव विष्लेषक योगेंद्र यादव ने तीन परिस्थितियां बताई हैं, तीनों ही में बीजेपी की हार की संभावना जताई गई है। यादव के मुताबिक पहले ‘मुमकिन’ परिदृश्य में बीजेपी को 86 सीटें (43 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 92 सीट (43 प्रतिशत) मिलेंगी। वहीं दूसरे ‘संभावित’ परिदृश्य में यादव ने बीजेपी को 65 (41 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 113 सीटें (45 प्रतिशत) दी हैं। वहीं तीसरे व अंतिम परिदृश्य के आगे योगेंद्र यादव ने ‘इनकार नहीं किया जा सकता’ लिखा है। इसके बाद उन्होंने लिखा कि बीजेपी को बड़ी हार भी मिल सकती है।

– इंडिया टीवी-वीएमआर (वोटर्समूड रिसर्च) द्वारा कराए गए चुनाव पूर्व सर्वे में बीजेपी को ही बहुमत मिलने की उम्मीद जताई गई थी। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 111 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस की झोली में कुल 68 सीटें जाने की उम्मीद जताई गईं थी।

इसे भी पढ़ें-  मेनका गांधी ने सेनेटरी पैड पर 12 प्रतिशत GST का किया समर्थन

– चुनाव पूर्व हुए एबीपी चैनल के सर्वे के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को कुल 91 से 99 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी वहीं कांग्रेस की झोली में 78 से 86 सीटें जाती बताई गई थी। अन्य के खाते में 3 से 7 सीट जा सकती हैं।

– पहले चरण की वोटिंग से ठीक चार दिन पहले आए एबीपी न्यूज चैनल के ओपिनियन पोल सर्वे में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर की बात कही गई थी। सर्वे के हिसाब से दोनों पार्टियों को 43-43 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी जबकि अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जाने की उम्मीद जताई गई थी।

Leave a Reply