गेल ने BPL में तोड़ा अपना ही रिकॉर्ड, 18 छक्के के साथ बनाए 146 रन

आपको शुभाशीष

ढाका। क्रिस गेल ने कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (बीपीएल) के फाइनल में रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी। गेल ने बीपीएल के फाइनल में जहां टी-20 क्रिकेट की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं वह क्रिकेट के इस सबसे छोटे प्रारूप में 11,000 रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने।

गेल ने शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में खेले गए फाइनल में रंगपुर राइडर्स की तरफ से खेलते हुए ढाका डायनामाइट्स के खिलाफ 69 गेंदों पर नाबाद 146 रन बनाए। इस तरह से उन्होंने टी-20 क्रिकेट में अपनी कुल रनों संख्या 11056 पर पहुंचाई। अपना 320वां मैच खेल रहे बायें हाथ के इस कैरेबियाई बल्लेबाज ने अपनी इस पारी के दौरान 18 छक्के भी लगाए जो नया विश्व रिकॉर्ड है।

इसे भी पढ़ें-  साउथ अफ्रीका मात्र 118 पर आॅल आउट, चहल ने झटके 5 विकेट

आइपीएल में भी दर्ज है एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड-

इससे पहले टी-20 की एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम पर ही था। यह रिकॉर्ड उन्होंने 2013 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से पुणे वॉरियर्स के खिलाफ आइपीएल मैच में अपनी रिकॉर्ड 175 रन की पारी के दौरान बनाया था। गेल ने बेंगलुरु में खेली गई उस पारी में 17 छक्के लगाए थे। यही नहीं गेल ने टी-20 में 20वां शतक भी पूरा किया जो कि विश्व रिकॉर्ड है।

असल में उन्हें छोड़कर कोई भी अन्य बल्लेबाज अब तक इस प्रारूप में अपने शतकों की संख्या को दोहरे अंक में नहीं पहुंचा पाया है। माइकल क्लिंगर, ल्यूक राइट और ब्रैंडन मैकुलम तीनों के नाम पर सात-सात शतक दर्ज हैं और वे दूसरे स्थान पर हैं।

अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने बांग्लादेश प्रीमियर लीग में छक्कों का शतक भी पूरा किया। यही नहीं उनकी पारी टी-20 फाइनल में सबसे बड़ी पारी भी है।

Leave a Reply