पाकिस्‍तान में महिला क्रिकेट को बड़ा झटका, कप्‍तान ही ट्रेनिंग नहीं लेगी

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान सना मीर ने टीम के प्रशिक्षण सत्र और फिटनेस शिविर में हिस्सा लेने से मना कर दिया है। वेबसाइट ‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ की रिपोर्ट के अनुसार, सना के इस फैसले से महिला टीम को बड़ा झटका लगा है। सना ने टीम की साथी खिलाड़ियों को एक ई-मेल लिखकर इसकी जानकारी दी। यह इमेल अब सोशल मीडिया पर लीक हो चुका है। टीम के साथी खिलाडियों को लिखे इस ई-मेल में सना ने कहा, “मैं शिविर में या टीम के साथ तब तक किसी दौरे में शामिल नहीं रहूंगी, जब तक महिला क्रिकेट टीम से संबंधित मुद्दों को संबोधित नहीं किया जाता। मैंने इन मुद्दों के बारे में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) प्रबंधन से भी बात की थी।”‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो डॉट कॉम’ से इस ई-मेल के प्रमाणिक होने की पुष्टि करते हुए सना ने कहा कि यह उनकी साथी खिलाड़ियों के लिए था। इसका सोशल मीडिया पर जारी होना दुर्भाग्यपूर्ण है।

इसे भी पढ़ें-  PADMAN: बैन से भड़की पाकिस्तानी महिलाएं, बोलीं- हमें भी आते हैं पीरियड्स

ऐसा माना जा रहा है कि उनकी नाराजगी का कारण महिला टीम के महाप्रबंधक है। हालांकि, कप्तान सना ने ई-मेल में किसी का नाम नहीं लिया है। उन्होंने इसमें प्रबंधन का उल्लेख करते हुए कहा, “प्रबंधन ने खिलाड़ियों के सम्मान और उनके विकास के साथ समझौता किया है। मैं तब तक इस प्रकार के वातावरण में काम नहीं कर पाऊंगी, जब तक इसमें महिला क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम नहीं होता।”उल्लेखनीय है कि आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट के बाद से ही सना और महिला टीम के प्रबंधन के बीच तल्खी नजर आने लगी थी। इस साल अगस्त में महिला टीम के कोच सबीह अजहर ने सना को खुदगर्ज, घमंडी और खुद में सिमटी रहने वाली खिलाड़ी करार दिया था। सना की कप्तानी में पाकिस्तान को महिला विश्व कप टूर्नामेंट के सभी मैच में हार मिली थी।

कोच की इस टिप्पणी पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सना ने यह फैसला सुनाते हुए कहा कि वह वर्तमान प्रबंधन के साथ अपना खेल जारी नहीं रखेंगी। पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के दौरे के लिए प्रशिक्षण सत्र पूरा करना है। इसके लिए पीसीबी ने न्यूजीलैंड के मार्क कोल्स को टीम के नए कोच के रूप में नियुक्त किया।

Leave a Reply