एक साल तक सिर्फ खाता रहा आलू और कम कर लिए 50 किलो वजन

हम सभी अपने घरों में हमेशा से ये सुनते आ रहे हैं कि इंसान को जिंदगी खुलकर जीना चाहिए। मनपसंद चीजें खानी चाहिए क्योंकि जिंदगी का क्या पता कल हो ना हो। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो पिछले एक साल से सिर्फ आलू खाकर जिंदा है। इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि उस शख्स के पास खाने के लिए दूसरी चीजें नहीं है, बल्कि वह ऐसा जानबूझकर कर रहा है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले एंड्रयू फ्लिंडर्स टेलर (Andrew Flinders Taylor) ने अपने बढ़ते वजन को कम करने का ये अनोखा तरीका अपनाया है। वह हर रोज सिर्फ और सिर्फ आलू ही खाते हैं। ऐसा उन्होंने डॉक्टर और डाइटीशियन से सलाह लेने के बाद करना शुरू किया। एंड्रयू बताते हैं कि पिछले एक साल के दौरान उन्होंने अपना 50 किलो वजन कम कर लिया है।

एंड्रयू कहते हैं कि मैं किसी को भी ऐसा करने की सलाह नहीं दूंगा। आलू में बहुत ही कम पोषक तत्व होते हैं और ज्यादातर डॉक्टर्स भी इस तरह की डाइट लेने के लिए मना करेंगे। उन्होंने कहा यह मेरा अपना प्रयोग है जिसे मैंने खुद पर अप्लाई किया है।

रोज आलू खाने से होने वाली बोरियत से बचने के लिए एंड्रयू ने आलू को नए-नए तरीकों से बनाना शुरू किया। वह कहते हैं कि मीठे आलू विटामिन ए, ई और सी की मात्रा अधिक होती है। इसलिए मैंने उसे लेना शुरू किया। एंड्रयू आज भी आलू को उतना ही पसंद करते हैं जितना कि साल भर पहले करते थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *