भाजयुमो की जिला कार्यकारणी में सबको साधने की कवायद

कटनी। भारतीय जनता युवा मोर्चा की जिला कार्यसमिति की घोषणा कल देर रात जिलाध्यक्ष अखिलेश पांडे द्वारा कर दी गई। कार्यकारणी को देख कर तो इसमें भाजपा के सभी गुटों को साधने की कोशिश प्रतीत हो रहा है साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों को बड़े पद देकर आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्रों में बीजेपी के यूथ विंग को और अधिक सक्रिय करने की कोशिश भी प्रतीत हो रही है। इधर कार्यसमिति की घोषणा के साथ ही प्रदेश कार्यसमिति सदस्य और पूर्व जिलाध्यक्ष मनीष दुबे ने कार्यकारणी पदाधिकारियों की घोषणा में नियमों का पालन नहीं करने के आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर जिलाध्यक्ष पीतांबर टोपनानी को खुला पत्र भी लिख डाला। और तो और उन्होंने नियमों का हवाला देकर भाजयुमो की कार्यकारणी संबंधी नियमों और निर्देशों को भी सार्वजनिक कर किया है। बहरहाल यह तो तय है कि भाजयुमों की कार्यकारणी घोषित होने के साथ ही विवादों में घिरती नजर आ रही है। हालांकि जिलाध्यक्ष अखिलेश पांडे ने किसी भी विवाद से इंकार किया है।
क्या है विवाद
दरअसल इस घोषित कार्यकारणी में विवाद यह है कि इसमें 6 उपाध्यक्ष बनाये गये हैं जबकि युवा मोर्चा में 4 जिला उपाध्यक्ष ही बनाये जा सकते हैं दूसरा जिला मंत्री को लेकर भी आरोप मढ़े गये हैं क्योंकि इनकी भी संख्या अधिकतम 5 ही हो सकती है जबकि इसमें भी 6 लोगों की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा इसमें उम्र को लेकर भी विवाद है। आरोप के अनुसार कई पदाधिकारी 35 की उम्र के क्राइटेरिया को पार कर चुके हैं। बहरहाल देखना यह है कि जिलाध्यक्ष इन आरोपों को कैसे देखते हैं।
नये नियमों के अनुसार ही हुई नियुक्तियां-अखिलेश पांडे
उधर इस बारे में युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष अखिलेश पांडे ने साफ कहा कि युवा मोर्चा के नये संविधान और नियमों के अनुसार जिला मंत्री अथवा जिला उपाध्यक्ष की अधिकतम संख्या 6 तक हो सकती है। साथ ही जिला उपाध्यक्ष ने सोशल मीडिया पर ही जवाब यह भी दिया कि स्वयं मनीष दुबे के नगर अध्यक्ष के कार्यकाल में ही 4 उपाध्यक्ष सिर्फ एक महामंत्री और 5 मंत्री बनाये थे यह भी नियम के विरूद्ध ही था। बहरहाल आज दिन भर कार्यकारणी को लेकर आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। जिलाध्यक्ष श्री पांडे ने यह भी बताया कि सतना, भिंड आदि जिलों में भी नियुक्तियां इसी तरह की गईं है और इसमें किसी भी तरह के नियमों का उल्लंघन नहीं किया गया है।
इन्हें मिली जिम्मेदारी
भाजयुमो की घोषित पदाधिकारियों की सूची में जिला उपाध्यक्ष के पद पर मयंक गुप्ता, नीरज गुप्ता, रमापति चौबे, अनंत उरमलिया, समित बहरे तथा अवकाश जायसवाल को नियुक्त किय गया है। महामंत्री पद पर मनीष देव मिश्रा तथा मौसम सिंह रूहेल को नियुक्ति दी गई है, जबकि मंत्री पद पर दीपक वर्मा, राहुल ठाकुर, विनोद राय, सुशील सोनी, आदिश जैन, संदीप गुप्ता नियुक्त हुए हैं। कोषाध्यक्ष एवं मीडिया प्रभारी के आशीष सोनी की नियुक्ति की गई है, जबकि कार्यालय मंत्री आशीष चौरसिया तथा सह कार्यालय मंत्री अशोक मिश्रा तथा लखन साहू को बनाया गया है। मलखान सिंह रैकवार को सोशल मीडिया प्रभारी व गुल मोटवानी को सह सोशल मीडिया प्रभारी नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *