UP Election- मुख्तार अंसारी के गढ़ में पकड़ी गईं फर्जी मतदान करने वाली महिलाएं

लखनऊ। यूपी में आज से निकाय चुनाव की शुरुआत हो गई। सुबह से अलग-अलग इलाकों में लोग ठंड के बीच अपना वोट डालने पहुंचे। दोपहर तक शामली जनपद में तकरीबन 31 फीसद मतदान हो चुका था।

मुख्तार अंसारी के गढ़ माने जाने वाले गाजीपुर के मुहम्मदाबाद में फर्जी मतदान के लिए आईं बुर्कानशीं महिलाओं का मामला सामने आया है। इन महिलाओं पर जब शक हुआ तो उनसे पूछताछ की गई जिसमें वो एजेंटों को सही जवाब नहीं दे पाईं। इसके बाद उन्हें वहीं पकड़कर बैठा लिया गया और पुलिस को भी इस बारे में सूचित कर दिया गया है।

वहीं कौशांबी के सिराथू में डिप्टी सीएम केशव मौर्य के छोटे भाई राजेन्द्र मौर्य और एडिश्नल एसपी के बीच जमकर झड़प होने का मामला सामने आया है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि राजेंद्र मतदान केंद्र में घुसने की कोशिश कर रहे थे और उन्होंने रोकने की कोशिश की जसके चलते झड़प हुई। वहीं राजेंद्र मौर्य ने सिराथू विधायक की पत्नी पर फर्जी वोटिंग कराने का आरोप लगाते हुए हंगाम किया।

बिजनौर धामपुर के कुछ बूथों पर मतदान के दौरान साध्वी प्राची पहुंची और मतदाताओं से बात करने लगीं। इसकी जानकारी ​मिलते ही डीएम ने तुरंत उन्हें जिले से बाहर करने के निर्देश दे दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की सुबह नगर निकाय चुनाव के तहत गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र के गोरखनाथ स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय कक्ष संख्या 2 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता का रुझान भारतीय जनता पार्टी की ओर है।

आगरा के वॉर्ड 49 में सपा प्रत्याशी मोनिका नाज खान ने भाजपा पर फर्जी मतदान का आरोप लगाया है। मोनिका ने कहा कि भाजपा विधायक जगन प्रसाद गर्ग प्रत्याशी के साथ मतदान केंद्र में पहुंचे और वहां पार्टी और प्रत्याशी का प्रचार किया। इस आरोप प्रत्यारोप के दौरान जमकर हंगामा भी हुआ जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुंची। वहीं निर्दलीय प्रत्याशी गुड्डी देवी का वोट किसी और ने डाला। मतदान केंद्र से एक एजेंट को पुलिस ने हिरासत में लिया है।

वहीं आगरा के मंटोला में एक धर्मस्थल से लाउडस्पीकर से मेयर पद के निर्दलीय प्रत्याशी बशीर के पक्ष में मतदान की अपील पर पुलिस ने दो लोगों को हिरासत में लिया है। दोनों लोगों का कहना है की उन्होंने रोड पर खाली बैठे लोगों से सिर्फ मतदान की अपील की थी। किसी प्रत्याशी के पक्ष में वोट को नहीं कहा।

मेरठ के आशियाना स्थित रोजी पब्लिक स्कूल में आईडी को लेकर एजेंट और वोटरों में भिड़ंत हो गई। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची लेकिन मामला शांत नहीं हुआ जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज कर मामले को शांत किया।

वहीं कसेरू बक्सर के पास पूर्व पार्षद जयवीर सिंह को वोटिंग के दौरान पुलिस द्वारा हिरासत में लिया जाने पर उनके समर्थकों ने हंगामा कर दिया। मवाना रोड पर जाम लगाने का प्रयास भी किया गया।

दूसरी तरफ सरधना में सेंट चार्ल्स कालेज में हंगामे के मकसद से पहुंचे हिरासत में लिए गए। संगीत सोम समर्थक लोगों को एसओ ने छोड़ा। एसएसपी को एसपी देहात के कहने पर छोड़ने की बात कहकर एसएसपी को किया गुमराह।

आगरा के नगर निगम चुनाव में जज कंपाउंड के 1500 वोटरों के नाम मतदाता सूची से गायब मिले। कर्मचारियों ने नाम नहीं मिलने पर विरोध जताया। इन सभी का नाम एमजी रोड स्थित विधिक माप विज्ञान मतदान केंद्र में नाम दर्ज होना चाहिए था।

वहीं वॉर्ड 41 आज़मपाड़ा में कई परिवारों के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब हैं। लोगों ने बूथ पर हंगामा किया। बूथ पर भेजी गई वोटर लिस्ट में नाम नहीं, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कई मतदाताओं के नाम दिख रहे हैं। कई मतदाताओं को निराश होकर लौटना पड़ रहा है।

वहीं नाई की मंडी के वार्ड 32 में मतदाता सूची में दर्जनों लोगों के नाम गायब। आगरा कॉलेज मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचे लोगो में आक्रोश। मतदाताओं ने मौके पर हंगामा किया। दूसरी तरफ वॉर्ड 49 के राहुल नगर में फर्जी मतदान को लेकर लोगों में आक्रोश है। यहां कई पार्टियों के पत्याशियों ने भाजपाइयों पर फर्जी मतदान का आरोप लगाया। वहीं सपाई इस बात को लेकर धरने पर बैठ गए हैं।

अमेठी में निकाय चुनाव के बूथ संख्या छह व नौ पर मतदाताओं की संख्या को लेकर कुछ विवाद हो गया। कुछ लोगों का कहना था कि इन बूथों पर मतदाताओं की संख्या जितनी होनी चाहिए उससे दोगुनी है। विवाद बढ़ने पर एसडीएम व सीओ मौके पर पहुंच चुके हैं और मामले को शांत कराने में लगे हुए हैं।

मेरठ नगर निकाय चुनाव में रशीद नगर में चल रहे निकाय चुनाव में कांग्रेस महापौर प्रत्याशी के पति ने इवीएम में गड़बड़ी की बात कही। उन्होंने आरोप लगाया कि बटन कोई और दबा रहे हैं लेकिन वोट कमल पर जा रहा है।

मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। वहीं आगरा के शमसाबाद के एपी इंटर कालेज मतदान केंद्र पर ड्रोन कैमरा निगरानी कर रहे हैं।

बुधवार को गोरखपुर के उनवल में वोट देने के लिए मतदाताओं की लंबी लाइन लगी हुई है।गोरखपुर शहर के तुर्कमानपुर में वोट देने के लिए लाइन में लगे मतदाता।

वहीं गोंडा में के सात नगर निकायों में आज मतदान शुरू हो गया है। अध्यक्ष व सभासद पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अर्द्ध सैनिक बल का पहरा है। डीएम एसपी व प्रेक्षक समेत अन्य अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। अमेठी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अमेठी में दो नगर पालिका गौरीगंज व जायस के साथ दो नगर पंचायत अमेठी व मुसाफिरखाना में मतदान शुरू।

जिले के गोंडा, नवाबगंज, कर्नलगंज नगरपालिका व कटरा, परसपुर, खरगूपुर, मनकापुर नगर पंचायत में मतदान, 1.66 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। पैरामिलेट्री फोर्स भी तैनात की गई है।

वहीं ऊन्नाव नगर पालिका के लिए निकाय चुनाव को लेकर मतदान प्रकिया भी शुरू हो चुकी है। शहर के श्याम कुमारी सेठ स्कूल पोलिंग पर भोला नाथ मिश्रा ने पहला वोट डाल कर की मतदान की शुरुआत की। सुबह मतदान केंद्र में रोशनी की समस्या होने के कारण मोमबत्ती की रोशनी का सहारा लिया गया। सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों में मतदान हो रहा है।

दूसरी तरफ हरदोई के सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों के लिए भी मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7:30 बजे से ही मतदान केंद्रों पर लगने लगी लाइनें। सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम। अतिसंवेदनशील बूथ पर अर्धसैनिक बल तैनात आला अधिकारी कर रहे हैं भ्रमण। मतदाताओं में दिख रहा उत्साह।

गोरखपुर के गोला नगर पंचायत के वार्ड संख्या आठ के कांग्रेस के सभासद प्रत्याशी मेहनाग बेगम के पति मुन्ना हाशमी को पुलिस ने शांति भंग में गिरफ्तार कर लिया है। मुन्‍ना हाशमी बुधवार की सुबह मतदान केंद्र पर पर्ची को लेकर झगड़ने पर उतारू था।

सांसद साक्षी का वोटर लिस्ट में नाम नहीं-

मतदाता सूची पुनरीक्षण की लापरवाही एक बार फिर से उजागर हुई है। इस बार उन्नाव सांसद साक्षी महाराज और पूर्व सांसद अन्नू टंडन का ही वोट लिस्ट से कट गया है। डीएम रवि कुमार एनजी सांसद का वोटर लिस्ट से नाम कटने पर कहा कि एसडीएम सदर मेघा रूपम को जांच के आदेश दिए गए हैं।

बीएलओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की बात कही। आरएसएस स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए पहुंची पूर्व सांसद अन्नू टंडन को मायूस होकर लौटना पड़ा। वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण वह वोट नहीं डाल सकीं। जानकारी होने पर डीएम रवि कुमार एनजी ने एसडीएम सदर मेघा रूपम को पोलिंग स्टेशन पर भेजा। डीएम ने इस मामले में भी जांच कराकर कार्रवाई के दिए निर्देश।

हाथरस में मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी-

मतदान केंद्रों पर गड़बड़ी के प्रयास की शिकायतों पर पुलिस ने सिकंदराराऊ में कांग्रेस नेता इकराम कुरैशी समेत कुछ सभासद प्रत्याशी हिरासत में लेकर कोतवाली में बिठाया है। मुरसान में निर्दलीय प्रत्याशी देशराज सिंह को जिलाधिकारी के निर्देश पर पुलिस ने कोतवाली में बैठा लिया है।

आगरा में मतदान के दौरान हंगामा-

वार्ड 41 आज़मपाड़ा में कई परिवारों के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब। बूथ पर हंगामा।बूथ पर भेजी गई वोटर लिस्ट में नाम नहीं, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कई मतदाताओं के नाम हैं।अख्तरी बेगम के पूरे परिवार का नाम नहीं। निराश होकर लौटे मतदाता।

मेरठ में सुबह से हो रहा मतदान-

निकाय चुनाव के लिए बुधवार सुबह साढे सात बजे से मेरठ, बिजनौर और शामली में मतदान शुरू हो गया। मेरठ में नगर निगम समेत 16 निकायों के लिए वोट पड रहे हैं। बिजनौर व शामली में नगर पालिका व नगर पंचायत के लिए वोट पड़ रहे हैं। सुबह छह बजे से ही बूथों पर मतदान के लिए लाइन लगनी शुरू हो गई थी।

मेरठ में एक दो स्‍थानों पर ईवीएम में गडबडी की सूचना मिलने पर प्रशासन ने मशीनें बदलवा दीं। जेल चुंगी के समीप एक बूथ पर ईवीएम में गलत वोट पडने की शिकायत मिली। आरोप था कि वे बटन किसी का दबा रहे हैं और वोट किसी और को जा रही है। वहां पहुंचे एडीएम ने ईवीएम बदलवा दी।

गोंडा जिले में सुबह से हो रहा मतदान-

वहीं गोंडा जिले के सात नगर निकायों में भी मतदान शुरू हो गया है। अध्यक्ष व सभासद पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अर्द्ध सैनिक बल का पहरा है। डीएम एसपी व प्रेक्षक समेत अन्य अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा अमेठी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो नगर पालिका गौरीगंज व जायस के साथ दो नगर पंचायत अमेठी व मुसाफिरखाना में भी मतदान शुरू हो गया है।

पहले चरण के चुनाव में 24 जिलों की 230 नगर निकायों के लिए मतदान होगा। इसमें एक करोड़ से ज्यादा मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 4325 सीटों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *