LIVE: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण की वोटिंग शुरू, CM योगी ने डाला वोट

लखनऊ। यूपी में आज से निकाय चुनाव की शुरुआत हो गई। सुबह से अलग-अलग इलाकों में लोग ठंड के बीच अपना वोट डालने पहुंचे।

गोरखपुर-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार की सुबह नगर निकाय चुनाव के तहत गोरखपुर नगर निगम क्षेत्र के गोरखनाथ स्थित कन्या प्राथमिक विद्यालय कक्ष संख्या 2 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि जनता का रुझान भारतीय जनता पार्टी की ओर है। इसलिए उन्हें आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि इस बार प्रदेश के सभी जिलों के नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायतों में भारतीय जनता पार्टी के बहुमत का बोर्ड बनेगा।

आगरा में मतदान के दौरान हंगामा-

वार्ड 41 आज़मपाड़ा में कई परिवारों के नाम वोटिंग लिस्ट से गायब। बूथ पर हंगामा।बूथ पर भेजी गई वोटर लिस्ट में नाम नहीं, लेकिन निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर कई मतदाताओं के नाम हैं।अख्तरी बेगम के पूरे परिवार का नाम नहीं। निराश होकर लौटे मतदाता।

अब तक कितने प्रतिशत हुआ मतदान-

-शामली जिले का मतदान प्रतिशत 12.14

– हाथरस में 9 बजे तक 12 फीसद मतदान हुआ है। हाथरस नगर पालिका परिषद क्षेत्र में 6.6, सिकंदराराऊ में 11. 6, मुरसान में 15, मेडु में 10.4, हसायन में 14, पुरदिलनगर में 8 .6, सादाबाद में 12, सहपऊ में 10.7, सासनी में 12. 3 फीसद मतदान हुआ है।

– गाजीपुर जनपद को मिलाकर 12 फीसद मतदान हुआ

– गोरखपुर शहर में मतदान करने पहुंचे केंद्रीय वित्‍त राज्‍यमंत्री शिव प्रताप शुक्‍ल

– मेरठ नगर निकाय चुनाव में पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डाक्टर लश्र्मीकान्त बाजपेयी ने भी वोट डाला।

मेरठ में सुबह से हो रहा मतदान-

निकाय चुनाव के लिए बुधवार सुबह साढे सात बजे से मेरठ, बिजनौर और शामली में मतदान शुरू हो गया। मेरठ में नगर निगम समेत 16 निकायों के लिए वोट पड रहे हैं। बिजनौर व शामली में नगर पालिका व नगर पंचायत के लिए वोट पड़ रहे हैं। सुबह छह बजे से ही बूथों पर मतदान के लिए लाइन लगनी शुरू हो गई थी।

मेरठ में एक दो स्‍थानों पर ईवीएम में गडबडी की सूचना मिलने पर प्रशासन ने मशीनें बदलवा दीं। जेल चुंगी के समीप एक बूथ पर ईवीएम में गलत वोट पडने की शिकायत मिली। आरोप था कि वे बटन किसी का दबा रहे हैं और वोट किसी और को जा रही है। वहां पहुंचे एडीएम ने ईवीएम बदलवा दी।

अभी तक कहीं से कोई अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मेरठ में महापौर के लिए भाजपा और बसपा में अक्‍कर मानी जा रही है। सभी स्‍थानों पर शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है। पहला वोट प्रतिशत दस बजे के बाद आने की उम्‍मीद है।

वहीं गोंडा जिले के सात नगर निकायों में भी मतदान शुरू हो गया है। अध्यक्ष व सभासद पद के लिए हो रहे चुनाव के दौरान सुरक्षा के माकूल इंतजाम किए गए हैं। संवेदनशील बूथों पर अर्द्ध सैनिक बल का पहरा है। डीएम एसपी व प्रेक्षक समेत अन्य अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। इसके अलावा अमेठी में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो नगर पालिका गौरीगंज व जायस के साथ दो नगर पंचायत अमेठी व मुसाफिरखाना में भी मतदान शुरू हो गया है।

वहीं ऊन्नाव नगर पालिका के लिए निकाय चुनाव को लेकर मतदान प्रकिया भी शुरू हो चुकी है। शहर के श्याम कुमारी सेठ स्कूल पोलिंग पर भोला नाथ मिश्रा ने पहला वोट डाल कर की मतदान की शुरुआत की। सुबह मतदान केंद्र में रोशनी की समस्या होने के कारण मोमबत्ती की रोशनी का सहारा लिया गया। सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों में मतदान हो रहा है।

दूसरी तरफ हरदोई के सात नगर पालिका और छह नगर पंचायतों के लिए भी मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7:30 बजे से ही मतदान केंद्रों पर कतारें लगना शुरू हो गई थीं। वहीं किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो,इसके लिए माकूल सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अतिसंवेदनशील बूथ पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती के साथ ही आला अधिकारी भी लगातार भ्रमण कर रहे हैं।

पहले चरण के चुनाव में 24 जिलों की 230 नगर निकायों के लिए मतदान होगा। इसमें एक करोड़ से ज्यादा मतदाता प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। कुल 4325 सीटों के लिए 26314 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हैं। मतदान सुबह साढ़े सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *