गुजरात में भाजपा की जीत आसान: नीतीश कुमार

पटना। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुमान जताया है कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा की आसानी से जीत हो जाएगी। राज्य की जनता संभवतः इस भावना से प्रभावित होगी कि “उनका अपना प्रधानमंत्री है”।

उन्होंने यह भी कहा-“मुझे नहीं लगता कि गुजरात चुनाव में भाजपा को कोई खतरा है।” साप्ताहिक “लोक संवाद” कार्यक्रम के मौके पर बिहार के सीएम ने पत्रकारों से चर्चा में यह बात कही।

नीतीश बोले, “मेरा आकलन है कि जनता के दिमाग में यह बात रहेगी कि क्या उसे ऐसी पार्टी के खिलाफ वोट देना चाहिए, जो उनके मन से जुड़ी है?”

हालांकि वह राहुल गांधी द्वारा गुजरात चुनाव प्रचार में दिखाई जा रही आक्रामकता पर जवाब से कन्नी काट गए।

नीतीश ने कहा, “मैं उन्हें (राहुल) लंबे समय से सक्रिय देख रहा हूं, लेकिन वह कोई नया मुद्दा उठा रहे हैं, ऐसा लग नहीं रहा।”

ज्ञात हो कि गुजरात में जदयू अलग चुनाव लड़ रही है। कई सीटों पर उसने प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। नीतीश जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं और उनकी पार्टी व भाजपा की बिहार में साझा सरकार है।

हर चुनाव सेमीफाइनल

गुजरात चुनाव को 2019 के लोस चुनाव का सेमीफाइनल माने जाने संबंधी सवाल पर नीतीश ने कहा कि हालत ऐसी है कि अमूमन देश में हर साल किसी न किसी राज्य में चुनाव होते हैं। ऐसे हर चुनाव को “सेमीफाइनल” मान लिया जाता है। यह स्थिति तभी बदलेगी, जबकि संसद, विधानसभाओं व नगरीय निकायों के चुनाव एकसाथ हों। यह मुद्दा लंबे समय से विचारणीय है। कुमार ने कहा कि वह एकसाथ चुनाव के पक्ष में हैं, लेकिन निकट भविष्य में ऐसा संभव नहीं दिखता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *