विधानसभा में लाएंगे दुराचारी को फांसी देने का विधेयकः शिवराज

कटनी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुराचार करने वाले को फांसी देने का विधेयक विधानसभा में लाएंगे। इसके लिए जनता को सरकार के साथ आना होगा। शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं को 50 प्रतिशत तथा पुलिस में 33 प्रतिशत सीटों पर जगह दी जाएगी। राज्य सरकार समाज के हर वर्ग के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। यह उद्गार प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने झिंझरी स्थित होमगार्ड ग्राउण्ड में आयोजित विकास यात्रा कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आंसदी से व्यक्त किए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं का अव्हान किया कि वे सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत अपना उद्यम स्थापित करने के लिए कदम बढ़ाएं। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के नौजवान प्रतिभा और परिश्रम में किसी से कमतर नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बसों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा। बच्चों को पहली से 12वीं तक की किताबें मुफ्त में दी जाएंगी। इसके अलावा 85 प्रतिशत अंक लाने वाले होनहार छात्रों को सरकार लेपटॉप दे रही है। 12वीं में 75 फीसदी अंक आने पर आगे की पढ़ाई सरकार कराएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि भलाई के काम करते करते खजाना भी खाली हो जाए तो कोई चिंता नहीं।

राज्यमंत्री संजय पाठक ने की अगवानी
झिंझरी स्थित होमगार्ड ग्राउण्ड पर बनाए गए हैलीपेड पर राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने गुलदस्ता भेंटकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अगवानी की। हैलीपेड पर शहडोल सांसद ज्ञान सिंह, विधायक संदीप जायसवाल, बड़वारा विधायक मोती कश्यप, महापौर शशांक श्रीवास्तव, भाजपा जिलाध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी, पूर्व विधायक दिलीप दुबे, संभागायुक्त गुलशन बामरा, जबलपुर रेंज के डीआईजी, भाजपा नेता करण सिंह चौहान सहित अन्य नेता उपस्थित रहे। इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया और सीधे कार्यक्रम स्थल के लिए रवाना हो गए। कार्यक्रम स्थल पहुंचते ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 645 करोड़ रूपए की लागत वाली विभिन्न योजनाओं का भूमिपूजन और शिलान्यास वैदिक मंत्रोच्चार के बीच किया। इसमे प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य योजनाएं शामिल है। इसके उपरांत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कन्या पूजन किया।

हंगामाइयों को पुलिस ने खदेड़कर बाहर किया
मुख्यमंत्री के भाषण के बीच कुछ देर के लिए सभा स्थल पर हंगामा भी हुुआ। सभा स्थल पर मौजूद लोगों में से उठकर कुछ लोगों ने सीएम को काले झंडे दिखाए। तत्परता दिखाते हुए प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों ने उन्हें रोका। पुलिस ने झंडे दिखाने वालों को बाहर खदेड़ दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि कार्यक्रम तो बहाना था, कटनी वासियों से मिलने आना था। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण के लिए दिए गए प्रजेंटेशन की सराहना करते हुए कहा कि पॉलीथिन की जगह कागज का इस्तेमाल करें।

चारों सीटों पर मजबूत करेंगे मुख्यमंत्री के हाथ-संजय
अपने उद्बोधन में प्रदेश शासन के राज्यमंत्री संजय सत्येंद्र पाठक ने कहा कि प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान खाली हाथ नहीं आए हैं। बल्कि कटनी जिले के लिए साढ़े 600 करोड़ की सौगात लेकर आए हैं। उन्होंने कहा कि मंत्री से पहले वे विजयराघवगढ़ के विधायक हैं। मुख्यमंत्री जी से उन्होंने अब तक जो मांगा है वह मिला है। बरही विजयराघवगढ़ में अनेक कार्य हुए हैं। महानदी में पुल निर्माण की मांग सहित माधवनगर गुरूद्वारे को तीर्थ क्षेत्र घोषित करने की इच्छा भी उन्होंने प्रगट की। संजय पाठक ने कहा कि चारों विधान सभा क्षेत्रों के लोग आने वाले चुनाव में मुख्यमंत्री के हाथ मजबूत करेंगे।

15 में से 13 घोषणाएं हुईं पूरी
अपने उद्बोधन में महापौर शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि प्रदेश को विकास की राह पर ले जाने वाले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का स्वागत है। स्वच्छता में कटनी ने अपना स्थान बनाया है। प्रत्यक वार्डों में विकास के काम चल रहे हैं। घर-घर कचरा संग्रहण के अच्छे नतीजे आए हैं। विधायक संदीप जायसवाल ने कहा कि सरकार से जो हमने चाहा वो मिला। 15 में से 13 घोषणाएं पूरी हुईं। विधायक ने माधवनगर के विस्थापितों के लिए पट्टों की समस्या के शीघ्र निराकरण की मांग की। उन्होंने माधवनगर के लोगों को मंच पर बुलाकर सीएम से मुलाकात कराई।

ये मांगें भी उठी
जनप्रतिनधियों ने मझगवां में आरओबी, कटनी में अंर्तराज्जीय बस अड्डा, रिंग रोड, हवाई पट्टी, केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण, निवार में कॉलेज, मंगलनगर ओवर ब्रिज सहित 25 मांगें उठाई। मुख्यमंत्री ने इन मांगों पर शीघ्र ही विचार करने का आश्वासन दिया। इनकी रही उपस्थिति
विकास यात्रा के दौरान सांसद खजुराहो नागेन्द्र सिंह, सांसद शहडोल ज्ञान सिंह, विधायक संदीप जायसवाल, बड़वारा विधायक मोती कश्यप, महापौर शशांक श्रीवास्तव, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ममता पटेल, प्रदेश समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष श्रीमती पद्मा शुक्ला, केडीए अध्यक्ष ध्रुव प्रताप सिंह, जिला योजना समिति सदस्य पीताम्बर टोपनानी, नगर निगम अध्यक्ष संतोष शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक विश्वकर्मा, कृषि उपज मण्डी अध्यक्ष संतोष राय, पूर्व विधायक सुनील मिश्रा, सुर्कीति जैन, रामचंद्र तिवारी, प्रणय पांडे सहित अन्य नेताओं की उपस्थिति रही। हैलीपेड से उतरते ही महिला मोर्चा पदाधिकारियों ने तिलक लगाकर मुख्यमंत्री एवं अतिथियों का स्वागत किया।

समाचार पत्र से थैली निर्माण का प्रदर्शन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मंच पर पहुंचते ही भाजपा के जिला पदाधिकारियों और विभिन्न प्रकोष्ठों की ओर से एक बड़ी माला पहनाकर उनकी अभिनंदन किया गया। इसके पहले वंदेमातरम और मध्यप्रदेश गान का गायन हुआ। कार्यक्रम के दूसरे चरण में स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत पर्यावरण के प्रति जागयकता के लिए अनुपयोगी समाचार पत्र से बहुत ही अल्प समय में थैली निर्माण का प्रदर्शन महापौर शशांक श्रीवास्तव के निर्देशन में किया गया। इस प्रदर्शन को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकार्ड्स में शामिल किया जा रहा है। इसके उपरांत विकास यात्रा कार्यक्रम की शुरूआत हुई। भाजपा जिलाध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी ने स्वागत भाषण दिया। कार्यक्रम के अंतिम चरण में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा हितग्राहियों को लाभान्वित करते हुए पुरस्कार वितरण किया गया।

विभागों ने स्टाल लगाकर दी योजनाओं की जानकारी
विकास यात्रा कार्यक्रम में राजस्व विभाग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, एनआरएलएम, नगरीय प्रशासन विभाग, वन विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, म.प्र. विद्युत वितरण कंपनी, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग, अल्प संख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, जिला खाद्य अपूर्ति कल्याण विभाग रोजगार कार्यालय, कृषि एवं कल्याण विभाग, पशुपालन विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, शिक्षा विभाग, उद्यानिकी, मतस्य पालन, लोकसेवा, ई-गवर्नेंस कृषि उपज मंडी, औधौगिक प्रशिक्षण संस्था, जन अभियान और आयुष विभाग ने स्टॉल लगाकर विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी।

645 करोड़ रुपये से अधिक की मिली सौगात
अपने कटनी प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कटनी जिले को 645 करोड़ रुपये से अधिक राशि के विकास कार्यों की सौगात दी। विकास यात्रा के तहत आयोजित कार्यक्रम में 645 करोड़ 83 लाख 68 हजार रुपये की राशि के 5 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया। इसमें नगर निगम के 323 करोड़ 99 लाख रुपये के विकास कार्य शामिल हैं, इसमे प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 4313 आवासीय आवासहीनों को भवन दिए जाएंगे। ठोस अपशिष्ठ प्रबंधन के अंतर्गत डोर टू डोर कचरे का संग्रहण के साथ 35.39 करोड़ की लागत से कचरे से खाद बनाने का संयंत्र स्थापित किया जाएगा। अमृत योजना अंतर्गत 108 करोड़ की सीवरेज योजना, 24 करोड़ की लागत से पेयजल की पाईपलाईन विस्तार योजना, 15 करोड़ की लागत से सिटी बस प्रोजेक्ट, 3 करोड़ की लागत से पार्कों के विकास का कार्य भी शामिल है।

महानदी पुल निर्माण का भूमिपूजन
इसके अलावा लोक निर्माण विभाग सेतु संभाग द्वारा बड़वारा विधानसभा क्षेत्र में बनाये जाने वाले महगवां-बीजानपुरी मार्ग में महानदी पर उच्चस्तरीय पुल के निर्माण का भूमिपूजन भी सीएम ने किया। यह पुल करीब 10 करोड़ 13 लाख 68 हजार रुपये की लागत से बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मप्र सड़क विकास निगम लिमिटेड द्वारा 194 करोड़ 6 लाख रुपये की लागत से बनाये गये स्लीमनाबाद-विलायतकलां मार्ग और 118 करोड़ 65 लाख रुपये की लागत से बनाये गये कटनी-विजयराघवगढ़़ मार्ग का भी विधिवत लोकार्पण किया।

कटनी दौरे पर मुख्यमंत्री ने दी लगभग २०० करोड़ के विकास कार्यों की स्वीकृति

आज  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कटनी आगमन के अवसर पर स्थानीय विधायक संदीप जायसवाल की मांग पर कटनी के विकास के लिए कई महत्वपूर्ण विकास कार्यों के लिए स्वीकृति प्रदान की इनमें से प्रमुख रुप से

कटनी गर्ल्स कॉलेज के लिए भवन निर्माण ,

५० करोड़ की लागत से इंटर स्टेट बस टर्मिनल ,

२० करोड़ की लागत से २०० सीट का कटनी में नर्सिंग कॉलेज,

८१ करोड़ की लागत से बहुप्रतिक्षित रिंग रोड और माधवनगर पट्टे की समस्या के साथ साथ माधवनगर को तीर्थ स्थल घोषित करना ,

दाल मिल पर मड़ी टेक्स पर छूट, शासकीय अस्पताल में डेढ़ सौ बिस्तर के अस्पताल के लिए १६ करोड रुपए की स्वीकृति पॉलिटेक्निक कॉलेज में इवनिंग क्लासेज ,

पुराने तहसीली परिसर में बहुमंजिला पार्किंग, २.५० करोड़ की लागत से अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ऑडिटोरियम इत्यादि ।

ज्ञातव्य हो कि अंतर्राज्यीय बस स्टैंड एवम कन्या महाविद्यालय के लिए जमीन पूर्व में ही आरक्षित की जा चुकी है ।  मुख्यमंत्री जी का कटनी वासियों, सभी भाजपा जनों एवम जनप्रतिनिधियों की ओर से हार्दिक आभार आभार आभार । सफल कार्यक्रम हेतु पार्टीजनों, साथियों एवम समस्त अधिकारियों कर्मचारियों का भी आभार ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *