महामहिम ने अमरकंटक में कहा-भारत के विकास में बेटियों का योगदान अहम : राष्ट्रपति

अमरकंटक में पहली बार भारत के राष्ट्रपति ने पवित्र नर्मदा के उद्गमस्रोत नर्मदाकुण्ड जाकर माँ नर्मदा का पूजन किया। अविरल और स्वच्छ जलधारा देखकर राष्ट्रपति कोविन्द ने उद्गमस्रोत के रखरखाव की जानकारी ली। इसके पूर्व माँ नर्मदा पावन उद्गम स्थल पहुंचने पर भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अनूपपुर जिले के प्रभारी मंत्री संजय सत्येन्द्र (स्वतंत्र प्रभार) पाठक ने आगवानी की। 

View image on Twitter अरकंटक, अनूपपुर। राष्ट्रपति रामनाथकोविंद ने शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के दूसरे दीक्षांत समारोह में छात्रों को गोल्ड मेडल दिए। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि इस भूमि पर जनजातीय विश्वविद्यालय होना गौरव की बात है। यहां ज्ञान है और शांति है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपने जो शपथ ली है उसे याद रखें।

इसे भी पढ़ें-  केंद्र को झटका, ‘एस दुर्गा’ की स्क्रीनिंग पर रोक लगाने से केरल हाई कोर्ट का इनकार

इस दौरान उन्होंने वैज्ञानिक आइंस्टीन की कहानी भी सुनाई। राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के विकास में बेटियों का योगदान अहम है। अपने भाषण के अंत में उन्होंने कहा कि ये दीक्षांत समारोह का समापन नहीं,‍ जिम्मेदारी उठाने की शुरुआत है।

समारोह में शामिल होने से पहले राष्ट्रपति ने सपत्नीक मां नर्मदा के उद्गम स्थल पर दर्शन किए और मंदिर में पूजा की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित, मंत्री और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Leave a Reply