Gmail ने जारी किया शानदार अपडेट, अब इस तरह नजर आएंगे ईमेल और कॉन्टेक्ट

अगर आप भी जीमेल में किसी को ईमेल करने के लिए उसका ईमेल आईडी कॉपी पेस्ट या टाइप करते हैं तो अब ऐसा नहीं करना होगा। दरअसल जीमेल एक ऐसी अपडेट लेकर आया है जो आपके लिए ईमेल करने का काम आसान कर देगी।

जी हां, जीमेल ने अपने डेटा में सेव किए आपके सभी ईमेल एड्रेस और कॉन्टेक्ट नंबर्स को एक इन्फो लिंक में बदल दिया है। यह अपडेट मंगलवार को जारी हुई है और इसके बाद आपका काम और भी आसान हो जाएगा। इसके बाद अब आप जब भी किसी ईमेल या कॉन्टेक्ट नंबर को देखेंगे तो वो किसी वेबसाइट की लिंक की तरह नजर आएगा और उसे क्लिक करते ही वो आपके ईमेल में जुड़ जाएगा। इस तरह आपका कॉपी पेस्ट करने का वक्त बचेगा।

इसे भी पढ़ें-  1 घंटे बाद भी डिलीट कर सकेंगे Whatsapp पर भेजे मैसेज

अपनी एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने इस अपडेट की जानकारी देते हुए लिखा है कि यूजर को अक्सर किसी ईमेल या कॉन्टेक्ट को किसी अन्य ऐप या वेबसाइट पर देने के लिए कॉपी और पेस्ट करना पड़ता है। लेकिन हम उन्हें इसके लिए बेहतर तरीका देना चाहते थे। इसलिए हमने यह अपडेट जारी किया है जो एंड्रायड और आईओएस पर चलने वाले जीमेल, इनबॉक्स में काम करेगा।

इसके चलते वेब पर मौजूद टेक्स्ट जब भी कोई ईमेल, कॉन्टेक्ट नंबर या एड्रेस पढ़ेगा वो हायपरलिंक में बदल जाएगा। जीमेल के अंदर मौजूद किसी एड्रेस पर क्लिक करने पर यह यूजर को गूगल मैप पर ले जाएगा जबकि ईमेल पर क्लिक करते ही यह एक एड्रेस कंपोज किए जाने वाले मेल के एड्रेस बार में चला जाएगा। इसी तरह फोन नंबर पर क्लिक करने पर यह डायलर ओपन कर देगा और यूजर उस नंबर पर सीधे कॉल कर सकेगा।

Leave a Reply