रिलायंस ने किया वॉयस कॉल सर्विस बंद करने का ऐलान, ऐसे करें अपना नंबर दूसरी कंपनी में पोर्ट

रिलायंस कम्यूनिकेशन (आरकॉम) के यूजर्स के लिए निराशा वाली खबर है। दरअसल आरकॉम 1 दिसंबर 2017 से अपनी वॉयस कॉल की सर्विस को बंद करने जा रही है। ट्राइ के निर्देश के मुताबिक इस साल के आखिर तक आरकॉम के यूजर किसी भी दूसरी कंपनी में अपने नंबर को पोर्ट करा सकते हैं। ट्राइ ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को बताया है कि आरकॉम ने 31 अक्टूबर 2017 को कहा था कि वह अपने यूजर्स को केवल 4जी डेटा सर्विस देगी। इसलिए अब कंपनी वॉयस कॉल की सर्विस बंद करने जा रही है। यह 1 दिसंबर से लागू हो जाएगा। आरकॉम ने ट्राइ को बताया है कि वह आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, यूपी ईस्ट और वेस्ट, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के आठ टेलिकॉम सर्किल में अपनी 2जी और 4जी सर्विस देती रहेगी।

ऐसे कराएं दूसरी कंपनी में अपना नंबर पोर्ट

मोबाइल फोन से (PORT) पोर्ट और 10 अंकों का मोबाइल नंबर लिखकर उसे यूनिक नंबर 1900 पर मेसैज करना होगा। उदारण, अपने मैसेज बॉक्स में जाकर PORT 9999999999 टाइप करें और इसे 1900 पर सेंड कर दें। इसके लिए चार्ज देना होगा।
 एसएमएस भेजते ही आपको आठ अंकों का यूनिक पोर्टिंग कोड (UPC) प्राप्त हो जाएगा।
 इस कोड को एक निर्धारित फार्मेट (एमएनपी), कस्टमर एप्लीकेशन फार्म के साथ कंपनी के आउटलेट पर एक फोटो और एड्रेस प्रूफ सहित जमा कराना होगा। यह डॉक्यूमेंट उस कंपनी के आउटलेट पर देने हैं जिसमें आपको नंबर पोर्ट कराना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *