अवैध उत्खनन में लिप्त ट्रेक्टर ने युवक को रौंदा

 कटनी। राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक सात पर स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के अंतर्गत आधा दर्जन से अधिक गांवों में पिछले कुछ समय से अवैध उत्खनन जोरों पर हो रहा है

। प्रशासन को शिकायतें किए जाने के बाद भी अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई हैं। कहीं दिन दहाड़े तो कहीं रात के अंधेरे में अवैध उत्खनन करते हुए ट्रेक्टर ट्राली से खनिज का अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा है। जिससे राज्य सरकार को आर्थिक राजस्व की हानि हो रही है।

अवैध उत्खनन करने के बाद ट्रेक्टर ट्राली से सड़क दुर्घटनाओं को भी अंजाम दिया जा रहा है। ऐसी ही एक दुर्घटना स्लीमनाबाद थाना के अंतर्गत ग्राम जुझारी कलहैया में बीती रात घटित हुई, जहां ट्रेक्टर ट्राली ने एक मोटर साइकिल सवार युवक को सीधी ठोकर मारकर मौत के घाट उतार दिया। मामले की जांच पुलिस कर रही है।

इस संबंध में मिली शिकायतों के अनुसार स्लीमनाबाद थाना क्षेत्र के अंतर्गत जुझारी कलहैया में और अन्य समीपी ग्रामों में पिछले कुछ दिनों से लगातार अवैध उत्खनन किया जा रहा है। इस ओर न तो खनिज विभाग का ध्यान है और न ही वन विभाग का।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम जुझारी में वन विभाग और खनिज विभाग के स्थानीय कर्मचारियों की मौन स्वीकृति से लम्बे समय से अवैध उत्खनन जारी है। बताया जाता है कि जिम्मेदार वन अमला और खनिज अमला अवैध उत्खननकर्ताओं से मोटी रकम वसूलकर अवैध उत्खनन करवा रहा है।

ग्रामीणों ने यह भी बताया कि अवैध उत्खनन रोकने के लिए वन विभाग की जुझारी बीट में तैनात किए गये वन कर्मियों द्वारा अवैध उत्खननकर्ताओं से सांठगांठ कर मोटी रकम वसूली जा रही है। जिससे अवैध उत्खननकर्ताओं के हौंसले बुलंद है। ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर से लम्बे समय से चल रहे उत्खनन में लिप्त लोगों की जांच कर कार्यवाही करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *