Happy B-D- जानिये विराट के जीवन से जुड़े पहलू और कटनी से जुड़ीं यादें

नई दिल्ली: आज का दिन विराट और उनके फैंस के लिए बेहद बड़ा और खास दिन है। जी हां, आज विराट का जन्मदिन है यानि कि आज 5 नवंबर को वह 29 साल के हो गए है। सचिन तेंदुलकर के बाद क्रिकेट जगत में एक ही सवाल था क्या उनके जैसे बल्लेबाजी करने वाला कोई खिलाड़ी टीम इंडिया को मिलेगा, इस सब सवालों का जवाब विराट कोहली ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से दिया। इस बल्लेबाजी के साथ इन्होंने कप्‍तानी भी बेखूबी संभाली। आइए जानते हैं विराट कोहली से जुड़ी खास बातें-


आशा कोहली के भतीजे हैं विराट

वैसे तो सभी जानते हैं कि विराट का घर दिल्ली में है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि, विराट दिल्ली के नहीं बल्कि मध्यप्रदेश के एक छोटे से क्षेत्र कटनी के रहने वाले हैं।

विराट के दादा विभाजन के वक्त कटनी आ गए थे। विराट के पिता प्रेम कोहली भी कटनी के गुलाबचंद स्कूल से पढ़े थे,। उसके बाद वो सारंगपुर चले गए और फिर दिल्ली शिफ्ट हो गए थे।

आपको बता दें कि विराट के चाचा-चाची आज भी कटनी में ही रहते हैं।  साथ ही आपको बता दें कि विराट की चाची आशा कोहली कटनी की मेयर भी रह चुकी हैं। फ़िलहाल वह केडीए की उपाद्यक्ष हैं।

विराट के चाचा गिरीश कोहली ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि विराट अंतिम बार अपने सौतेले भाई की मौत के समय आए थे उनका पैतृक घर कटनी में है। जिसे उन्होंने बेच दिया।

विराट के चाचा चाची भाई

विराट की मां और भाई से होती है बात… 

विराट के चाचा गिरीश कोहली ने बताया कि जबसे विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा है, तबसे उनकी एक-दो दफा ही बात हो पाई है। विराट अब सेलिब्रिटी हो चुका है और उससे बात करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है, इसलिए हम उन्हें परेशान नहीं करते। उन्होंने बताया कि विराट के बड़े भाई विकास और उनकी मां सरोज से बातचीत होती रहती है।

-विराट का जन्म  5 नवम्बर 1988 को  हुआ था।  उनकी मां का नाम सरोज और पिता का नाम प्रेम कोहली है। उनके पिता का निधन वर्ष 2006 में हो गया था।

yashbharat
-विराट कोहली को बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने चीकू का नाम दिया है। बताया जाता है कि क्रिकेट के शुरुआती दौर में विराट ने अलग तरह का हेयर कट लिया था। इस हेयरकट को देखकर कोच ने उन्हें चीकू करवा शुरु कर दिया और धोनी भी उन्हें यहीं नाम से पुकारते है।
yashbharat

-विराट कोहली को अपने शरीर पर टैटू बनवाने का शौक है। उन्‍होंने अपने शरीर पर कई टैटू बनवा रखे हैं। समुराई योद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे अधिक पसंद है।
yashbharat
-विराट ने वर्ष 2008 में अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला था और इसके बाद 2011 में टेस्‍ट में डेब्‍यू और 2010 में टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए डेब्‍यू किया।
yashbharat
-विराट इस समय एक दर्जन से ज्‍यादा ब्रांड्स का प्रमोशन करते हैं। वे भारत के सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी हैं।
yashbharat
-टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 60 मैचों में 4658 रन बना चुके हैं। वनडे क्रिकेट में वे 202 मैचों में  9030 रन बना चुके हैं। टी20 क्रिकेट में 54 मैचों में 1943 से अधिक रन बना चुके हैं।
yashbharat
-विराट टेस्‍ट क्रिकेट में अब तक 4 दोहरे शतक बना चुके हैं। इंग्‍लैंड के अलावा न्‍यूजीलैंड, बांग्‍लादेश और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ भी उन्‍होंने दोहरे शतक बनाए हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *