प्रदेश सरकार का फैसला: इंजीनियरिंग परीक्षा में हिंदी में भी जवाब लिख सकेंगे विद्यार्थी

भोपाल। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थी अब परीक्षा में हिंदी में जवाब भी लिख सकेंगे। यह व्यवस्था अगले कुछ महीनों में राजीव गांधी प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय (आरजीपीवी) लागू करेगा। इसकी तैयारी हो चुकी है। यह बात तकनीकी शिक्षा मंत्री दीपक जोशी ने नईदुनिया से चर्चा में कही। उन्होंने कहा इस सुविधा का लाभ लेने के लिए विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने के दौरान ही हिंदी या अंग्रेजी भाषा का चयन करना पड़ेगा।

वायरमैन-मोटर मेंटेनेंस का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को टूल किट नहीं दिए जाने के सवाल पर मंत्री जोशी ने कहा बजट का अभाव बना हुआ है। वैसे विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर शासन से किट के लिए नया बजट स्वीकृत करवाया जाएगा। इससे इन विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान ही किट उपलब्ध करवाई जा सकेगी। उन्होंने कहा वर्ल्ड क्लास इंस्टिट्यूट की दौड़ में शामिल करने के लिए एसजीएसआईटीएस को तैयार किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-  पद्मावत के विरोध में सुलगा मध्यप्रदेश, कई हाइवे जाम

शासन स्तर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर बनाने के लिए बजट स्वीकृत किया जाएगा। साथ ही फैकल्टी को प्रशिक्षण देंगे, ताकि वे विद्यार्थियों को बेहतर ढंग से पढ़ा सकें। बाकायदा पुराने इंस्ट्रूमेंट को बदलकर नए खरीदे जाएंगे। इसके लिए इंस्टिट्यूट से प्रस्ताव मांगा गया है।

Leave a Reply