जब जिन्ना की बोलती बंद कर दी थी उनकी बेटी दीना ने

 पाकिस्तान के संस्थापक मुहम्‍मद अली जिन्‍ना की एक मात्र संतान दीना जिन्‍ना का जन्म 15 अगस्‍त 1919 को हुआ था। दीना के पैदा होने से ठीक पहले जिन्‍ना अपनी पारसी पत्‍नी रुट्टी पेटिट के साथ लंदन के एक थिएटर में फिल्‍म देख रहे थे। बाद में अपनी मुस्लिम नेता बनने की महत्वाकांक्षाओं के कारण जिन्ना ने रुट्टी और दीना से दूरी बना ली।

इसलिए टूट गया जिन्ना का परिवार

दरअसल, जिन्‍ना को अपनी मुस्लिम छवि का डर सता रहा था। जिन्‍ना का वैवाहिक जीवन बहुत छोटा रहा। कई इतिहासकारों के मुताबिक, जिन्‍ना की राजनीतिक महत्‍वाकांक्षा ही उनका विवाह के टूटने का कारण रही। जिन्‍ना की पत्‍नी रुट्टी की 29 साल की उम्र में जब मौत हुई, उस वक्‍त दीना 10 साल की थीं। इसके बाद ज्‍यादातर समय वह जिन्‍ना से दूर रही रहीं।

जब नेविली वाडिया से मिली दीना

1936 में दीना की मुलाकात पारसी परिवार से ताल्लुक रखने वाले नेविली वा‍डिया से हुई, जो उस दौर के मशहूर टेक्‍सटाइल इंडस्ट्रियलिस्‍ट नैस वाडिया के बेटे थे। हालांकि, उनकी मां एक क्रिश्चिन थीं। ब्रिटेन में पैदा हुए नेविली दीना को अपने रंग-ढंक के लगे और दोनों को एक-दूसरे से प्‍यार हो गया। 1920 के आस-पास जिन्‍ना एक मुसलमान नेता के तौर पर तेजी से आगे बढ़ रहे थे।

उधर, दीना अपनी मां के साथ एक गुमनामी की जिंदगी जी रहीं थीं। हालांकि रुट्टी जिन्‍ना आजाद ख्लालों वाली महिला थीं इसलिए उन्‍होंने अपनी बेटी को भी खुले माहौल में पाला। इसी खुलेपन की वजह से दीना की जिंदगी में जब एक गैर-मुस्लिम आया, तो वह उसे स्‍वीकार करने में पीछे नहीं हटीं। हालांकि, अपनी छवि के चलते जिन्‍ना के अपनी बेटी के इस प्‍यार पर आपत्ति थी।

जिन्ना को पसंद नहीं आया बेटी का प्यार

जिन्‍ना को अपनी बेटी का नेविली वाडिया जैसे पारसी से रोमांच बर्दाशत नहीं था। कारण, इससे उन्हें अपनी मुस्लिम नेता के रुप में जमीन खिसकती हुई दिख रही थी। जिन्‍ना के असिस्‍टेंट रहे मोहम्‍मद अली करीम छागला ने जिन्‍ना पर लिखी किताब में एक वाकये का जिक्र किया है। जब जिन्ना के सवाल का दीना ने ऐसा जवाब दिया था कि उनकी बोलती ही बंद हो गई थी।

दीना के जवाब ने बंद कर दी जिन्ना की बोलती

इसमें उन्‍होंने जिन्‍ना के सवाल और उनके बेटी के जवाब का जिक्र किया गया है। किताब के मुताबिक, जिन्‍ना ने दीना से कहा, भारत में हजारों मुस्लिम लड़के हैं तुम्‍हें वही एक मिला था। जिन्‍ना का इशारा नेविली वाडिया के पारसी होने के लेकर तंज कस रहे थे। इस पर दीना ने कहा कि इस देश में हजारों मुस्लिम लड़कियां थीं फिर आपको शादी करने के लिए मेरी पारसी मां ही मिली थीं। छागला के मुताबिक, जिन्‍ना इसका कोई जवाब नहीं दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *