एक महीने में बॉडी फैट को घटाकर ऐसे पाएं सुडौल शरीर

मल्टीमीडिया डेस्क। शरीर में जमा जरूरत से ज्यादा फैट न सिर्फ देखने में खराब लगता है, बल्कि इसके साथ कई नुकसान भी सामने आते हैं। ज्यादा मोटापा होने ने नींद बढ़ती है, ताकत में कमी आती है, काम करने की दक्षता घटती है और कई बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है।

इसके अलावा अवसाद जैसी समस्या भी सामने आ सकती है। जानते हैं कि किन प्राकृतिक तरीकों से आप अपने बॉडी फैट को आसानी से कम कर सकते हैं।

लंबे समय तक बैठे रहने से बचें

आमतौर पर हर कोई अब 7-9 घंटे तक ऑफिस में बैठकर काम करते हैं। इस दौरान शरीर में कोई मूवमेंट नहीं होता है और नतीजतन कूल्हों और पीठ में फैट जमा होने लगती है। इसलिए थोड़ी-थोड़ी देर में चलते रहने के बहाने तलाशें, जैसे टेबल पर पानी मंगाने के बजाये, पीने के लिए उठें।

कम से कम तीन घंटे खड़े रहें

रोजाना कम से कम तीन घंटे तक खड़े रहें। यदि आपका काम ऐसा है, जिसमें बैठे रहना जरूरी होता है, तो कोशिश करें कि हर एक घंटे में आप सीट से उठें और कुछ कदम चलें।

सूखे मेवे लें

सूखे मेवे में अधिक कैलोरी और स्वस्थकारी वसा होती है। यदि आप नट्स नहीं लेते हैं, तो आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और शरीर में उनकी जगह फैट्स ले लेते हैं। इसलिए अपने खाने में अधिक मात्रा में पिस्ता, काजू, और अखरोट को शामिल करें। यह शरीर को पोषक तत्व और नियंत्रण वसा उत्पादन को संतुलित करता है।

थोड़ा-थोड़ा खाते रहें

दिन में तीन बार खाने की बजाये हर दो घंटे में कुछ खाते रहें। मगर, ध्यान रखें कि 2 घंटे में खाना तो है, लेकिन कम मात्रा में और धीरे-धीरे चबाचबाकर खाना है। इससे पाचन बेहतर होता है।

भूखे रहने से बढ़ता है वजन

जब हम दुबला होने की कोशिश करते हैं, तो लंबे समय तक खाना नहीं खाते हैं। ऐसे में वास्तव में शरीर की वसा जलने की क्षमता को धीमा करते हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है।

पसंदीदा भोजन मत छोड़ो

पसंदीदा भोजन छोड़ने से उस खाने के प्रति लालसा बढ़ती है, जो हार्मोन्स में परिवर्तन करती है और इससे शरीर में वसा बढ़ाता है। इसलिए एक हफ्ते में एक बार अपने पसंदीदा जंक फूड को खाएं। यह मानसिक संतुष्टि प्रदान करेगा, जो शरीर के वसा को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

कार्बोहाइड्रेट्स को कम करें

चावल और अन्य कार्बोहाइड्रेट्स वाली खाने-पीने की चीजों को लेना बंद करें। इसकी जगह आप खाने में सब्जियों की खपत को जितना बढ़ा सकें, बढ़ाएं। आपके खाने के कुल भाग में आधा भाग सब्जियों का होना चाहिए।

लंच और डिनर के लिए तैयारी करें

लंच और डिनर से पहले सेब, सूप या सलाद लें। इससे भूख कम लगती है और आप जरूरत से अधिक खाने से बचते हैं।

तनाव नहीं लें

लगातार अपने वजन को नापकर आप तनाव लेते हैं और फिर डायटिंग करके आप पेट के आस-पास फैट को बढ़ाते हैं। तनाव मुक्त रहें और नतीजों के आने का इंतजार करें। एक ही हफ्ते में कोई दुबला या मोटा नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *