2020 तक तैयार हो जाएगा चीन का पहला तटीय परमाणु रिएक्टर

शंघाई। चीन के पहले तटीय परमाणु रिएक्‍टर का निर्माण कार्य जल्‍द ही पूरा होने वाला है। इस प्रोजेक्‍ट में शामिल इंजीनियरों ने यह जानकारी दी है।

यह रिएक्‍टर चीन की समुद्री महत्‍वाकांक्षाओं को मजबूती और विवादित द्विपीय क्षेत्रों में परमाणु शक्ति के संभावित इस्‍तेमाल की चिंताओं को और बढ़ाने वाला है।

चीन को उम्‍मीद है कि तटीय रिएक्‍टर से न सिर्फ नए बाजारों में जगह बनाने में मदद मिलेगी, बल्कि तेल एवं गैस क्षेत्रों और दूर-दराज के दक्षिण्‍ा चीन सागर द्वीपाें को बिजली मुहैया कराने भी आसान होगा। इससे चीन की एक ताकतवर सुमद्री शक्ति बनने की महत्वाकांक्षा को बल मिलेगा।

चाइना शीपबिल्डिंग इंडस्‍ट्री कॉर्पोरेशन (सीएसआईसी) के इंजीनियर झांग नेलियांग ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट को उत्‍तरी चीन के बोहई में समुद्र अभ्‍यास के लिए तैनात किया जाएगा। हम जल्‍द ही इसे पूरा करने में सक्षम हो जाएंगे। हालांकि झांग ने इसके लिए कोई तारीख नहीं बताई है। इसके 2020 तक पूरा होने की उम्मीद है।

इस डेमॉनस्‍ट्रेशन प्रोजेक्‍ट को सीएसआईसी द्वारा गठित एक रिसर्च टीम, चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉरपोरेशन (सीएनओओसी) और दो रिएक्‍टर बिल्‍डर चाइना नेशनल न्‍यूक्लियर कॉर्पोशन (सीएनएनसी) और चाइना जनरल न्‍यूक्लियर पावर (सीजीएन) द्वारा विकसित किया जा रहा है।

झांग ने कहा कि सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक की वजह से इसके निर्माण कार्य में मदद मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *