नियमों का उल्लंघन करने मौके पर ही लाइसेंस होगा निरस्त

इंदौर।परिवहन विभाग नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ 1 नवंबर से सख्त चेकिंग अभियान शुरू करेगा। इसमें लापरवाही मिलने पर मौके पर ही उसका लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

आरटीओ डॉ एमपी सिंह ने बताया विजय नगर सहित अन्य इलाकों में चेकिंग के दौरान बिना हेलमेट, मोबाइल पर बात करने वाले और तीन सवारी वाहन चालकों के खिलाफ सख्ती की जाएगी। वहीं लाइसेंस निरस्ती की जानकारी सिस्टम में अपडेट की जाएगी, इससे उस व्यक्ति का लाइसेंस पूरे प्रदेश में कहीं नहीं बन पाएगा।

शहर में हर साल करीब 500 लोग सड़क दुर्घटना में जान गंवाते है। इनमें अधिकांश दोपहिया वाहन चालक होते हैं। इन्हें चालानी कार्रवाई के बजाय हेलमेट तक दिए, गाड़ी खरीदते समय भी हेलमेट अनिवार्य किया, फिर भी लोग हेलमेट का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

दोहरा चालान बनेगा तो पता चलेगा

शहर में ट्रैफिक पुलिस रोजाना 1500 से अधिक चालान बनाती है। उक्त आदेश से इसमें कमी आने की संभावना है। आरटीओ के मुताबिक लाइसेंस नहीं होने पर वाहन चालक पकड़े गए तो बिना लाइसेंस और हेलमेट का दोहरा चालान बनेगा। इससे लोगों में सुधार आएगा।

हम भी करेंगे कार्रवाई

हम भी समय-समय पर चेकिंग करते हैं, लेकिन नियमों का उल्लंघन करने वालों का लाइसेंस निरस्त करने के लिए आरटीओ को भेजेंगे। प्रशांत चौबे, एएसपी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *