भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा वनडे थोड़ी देर में

इंदौर। ऑस्ट्रेलिया को यदि भारत के खिलाफ सीरीज की उम्मीदों को बनाए रखना है तो रविवार को तीसरे वनडे में भारत को हराना होगा। दूसरी तरफ भारत की निगाहें इस मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने के साथ ही कई कीर्तिमान बनाते हुए इतिहास रचने पर टिकी होगी।

भारत पांच मैचों की सीरीज में इस वक्त 2-0 से आगे है और तीसरा मैच जीतकर वह अपराजेय बढ़त हासिल करना चाहेगा। इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत अभी तक कोई वनडे मैच नहीं हारा है और वह इस मैच को जीतकर इतिहास रचना चाहेगा। यदि टीम इंडिया ने यह मैच जीता तो यह उसकी होलकर स्टेडियम में लगातार पांचवीं जीत होगी और किसी स्टेडियम में शुरुआती पांच मैच जीतने का यह उसका पहला मौका होगा।

भारतीय टीम द्वारा इस मैच में टीम में बदलाव की उम्मीद नहीं के बराबर है। मनीष पांडे लगातार दोनों मैचों में असफल रहे हैं, इसलिए यदि टीम प्रबंधन ने बदलाव का मूड बनाया तो उनकी जगह पर केएल राहुल को मौका मिल सकता है। इसके अलावा कोई बदलाव होता नजर नहीं आ रहा है।

दूसरी तरफ दोनों मैच गंवा चुकी ऑस्ट्रेलियाई टीम को ‍एरोन फिंच की वापसी से मजबूती मिलेगी। पिंडली की चोट के चलते फिंच दोनों मैचों में नहीं खेल पाए थे। वे हिल्टन कार्टराइट की जगह प्लेइंग इलेवन में शामिल होंगे। एक अन्य चौंकाने वाला बदलाव मैथ्यू वेड की जगह पीटर हैंड्‍सकॉम्ब को शामिल करना होगा। टीम अब इस मैच में हैंड्‍सकॉम्ब से विकेटकीपिंग का दायित्व निभाने को कहेगी। होलकर स्टेडियम में बल्लेबाजों की मददगार पिच के मद्देनजर एश्टोन एगर की बजाए एडम जाम्पा को उतारा जा सकता है।

– भारत ने इससे पहले कभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में लगातार तीन मैच नहीं जीते हैं। टीम इंडिया ने यदि रविवार का मैच जीता तो वह यह रिकॉर्ड बना देगा, क्योंकि उसकी यह इस सीरीज में लगातार तीसरी जीत होगी।

– भारत ने कभी भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार चार वनडे नहीं जीते हैं। वह अभी तक तीन अलग-अलग मौकों पर अलग सीरीज/टूर्नामेंट्‍स में भारत के खिलाफ तीन-तीन मैच जीत चुका है। भारत ने 2016 सिडनी में ऑस्ट्रेलिया को वनडे में हराया था और उसके बाद वह इस सीरीज में शुरुआती दो मैच जीत चुका है। भारत ने यदि तीसरा मैच जीता तो यह उसकी लगातार चौथी जीत होगी और इतिहास रचा जाएगा।

बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगी पिच : शनिवार को इंदौर का मौसम पूरी तरह साफ हो गया जिसके चलते दोनों टीमों के अभ्यास सत्र में कोई परेशानी नहीं हुई। पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार साबित होगी और इस सीरीज में पहली बार 300 से ज्यादा का स्कोर बनने की संभावना दिख रही है। जानकारों के अनुसार मैच में मौसम की वजह से कोई व्यवधान नहीं होगा।

टीमें (संभावित) – भारत: अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, विराट कोहली (कप्तान), मनीष पांडे/केएल राहुल, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी, हार्दिक पांड्‍या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह।

ऑस्ट्रेलिया: डेविड वॉर्नर, एरोन फिंच, स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, पीटर हैंड्‍सकॉम्ब, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोनिस, पैट कमिंस, नाथन कोल्टर नाइल, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा/एश्टोन एगर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *