गुजरात चुनाव में VVPATs का इस्तेमाल होगा, 50,128 पोलिंग बूथ बनाए

नई दिल्ली. इलेक्शन कमीशन की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गई है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर (CEC) अचल कुमार ज्योति ने कहा, “गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 तक है। यहां 182 सीटों के लिए 4.33 करोड़ वोटर्स हैं। 50,128 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं, चुनाव में वोटर वैरिफेबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPATs) का इस्तेमाल होगा।” बता दें कि इलेक्शन कमीशन ने कहा था कि हिमाचल के वोटिंग पैटर्न या नतीजों का असर गुजरात पर न पड़े, इसलिए शेड्यूल अलग-अलग रखा गया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब गुजरात के चुनाव नतीजों की 18 दिसंबर की तारीख पहले से तय है, लेकिन शेड्यूल अब जारी हो रहा है।

 आचार संहिता लागू: CEC ने कहा, “गुजरात के साथ ही केंद्र सरकार पर भी मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू किया गया है। इस दौरान गुजरात से जुड़ा कोई एलान नहीं किया जा सकेगा।”
हर इवेंट की वीडियोग्राफी: “नॉमिनेशन फाइलिंग से नतीजे आने तक हर इवेंट की वीडियोग्राफी की जाएगी। इसका अरेंजमेंट कर लिया गया है। रिटर्निंग अफसर पर इसकी जिम्मेदारी होगी। सीसीटीवी कैमरे भी इन्सटॉल किए जाएंगे।”
एक्साइज डिपार्टमेंट तैनात होगा: अचल कुमार ज्योति ने कहा, “गुजरात में ना तो शराब बनती है और ना बिकती है, लेकिन पड़ोसी राज्यों से यह राज्य में ना आ पाए इसके लिए एक्साइज डिपार्टमेंट को डिप्लॉय किया जाएगा।”
पेड न्यूज पर नजर: “पेड न्यूज को रोकने के लिए 3 टियर मैकेनिज्म तैयार किया गया है। इसके बारे में सभी संबंधित पार्टियों और एडमिनिस्ट्रेशन को गाइड लाइन्स जारी कर दी गई हैं।”
इसे भी पढ़ें-  PAK उच्चायुक्त के साथ मनमोहन, अय्यर की कथित गुप्त बैठक पर बरसे मोदी

Leave a Reply