वायुसेना के 17 विमानों का एक्सप्रेस-वे पर टचडाउन

लखनऊ. भारतीय वायुसेना के विमान मंगलवार को लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर टच-एंड-गो लैंडिंग का अभ्यास कर रहे हैं. इसकी शुरुआत 35,000 किलोग्राम वजनी सी 130 जे हरक्यूलिस एयरक्राफ्ट से हुई. इस विमान से गरुड़ कमांडो नीचे उतरे और उन्होंने एक्सप्रेस वे की सुरक्षा का जिम्मा संभाला.

इसके बाद एक-एक करके मिराज और सुखोई विमान यहां टचडाउन एक्सरसाइज कर रहे हैं. इस अभ्यास के तहत विमान एक्सप्रेस वे पर लैंड नहीं करते. वे उड़ते हुए नीचे आते हैं और एयर स्ट्रिप को छूकर वापस उड़ान भरते हैं.

यह पहला मौका है जब सी-130जे एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल एक्सप्रेसवे पर एयरफोर्स के स्पेशल ड्रिल के लिये किया जा रहा है. इससे पहले वायुसेना ने मिराज 2000 और सुखोई फाइटर विमानों के साथ यमुना एक्सप्रेसवे पर अभ्यास किया था. भारत के अलावा कई देशों की वायसेनाएं वहां के बड़े हाइवेज पर अभ्यास लखनऊकरती हैं.

दो बजे के बाद खुलेगा एक्सप्रेस-वे
इस एक्सरसाइज के लिये ग्वालियर, गोरखपुर, बरेली, और हिंडन एयरबेस से 17 विमान एक्सप्रेस वे पहुंचे हैं. इस अभ्यास के लिए सोमवार सुबह 10 बजे से ही आम लोगों के लिये एक्सप्रेस-वे बंद कर दिया गया था. दो बजे वायुसेना का अभ्यास खत्म होने के बाद ही एक्सप्रेस-वे को आम लोगों के लिये वापस खोला जाएगा.. लिहाजा एक्सप्रेस वे पर सोमवार सवेरे से ही इस रूट पर वाहनों का आवागमन बंद है. मंगलवार दोपहर दो बजे के बाद ही एक्सप्रेस-वे लोगों के लिए खुलेगा.

12 राजमार्गों को बनाया जाएगा एयरस्ट्रिप
रोड एंड ट्रांसपोर्ट मंत्रालय के अनुसार इस तरह की लैंडिंग ऑपरेशन के लिये देश के 12 राजमार्गों का इस्तेमाल किया जाएगा. इनमें तीन उड़ीसा, झारखंड और छत्तीसगढ़ जैसे नक्सल प्रभावित राज्यों को जोड़ने वाले राजमार्ग भी शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *