छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी

कटनी। कॉलेजों में होने जा रहे छात्रसंघ चुनाव के लिए आज 23 अक्टूबर को अधिसूचना जारी कर दी गई। अधिसूचना जारी होते ही छात्रसंघ चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। चुनावों को लेकर छात्र संगठन भी सक्रिय हो गए हैं। कॉलेजों कैम्पस में सरगर्मी भी शुरू हो गई है। इस बीच उच्च शिक्षा विभाग ने नए निर्देश जारी किए हैं। जिसके मुताबिक कॉलेजों में होने वाले छात्र संघ चुनाव में हर कक्षा और सेक्शन से कक्षा प्रतिनिधि सीआर चुना जाना अनिवार्य किया गया है। अगर किसी कक्षा में सीआर के लिए नामांकन दाखिल नहीं किया गया है तो उस कक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त विद्यार्थी को कक्षा प्रतिनिधि मनोनीत कर दिया जाएगा। अगर कोई कक्षा प्रतिनिधि छात्र संघ पदाधिकारी का चुनाव जीतता है तो उसके पास कक्षा प्रतिनिधि के साथ ही अन्य पद भी रहेगा। यानी वह दो पदों पर काबिज रहेगा। कॉलेज के प्राचार्य संपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया के लिए उत्तरदायी होंगे। गौरतलब है कि कॉलेजों में 30 अक्टूबर को चुनाव होना है, इसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि कक्षा प्रतिनिधियों को ही अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और सह सचिव आदि पदों के लिए वोटिंग करना है।
चुनाव वाले दिन ही होगी शपथ
चुनाव वाले दिन ही चुने गए पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई जाएगी। विश्वविद्यालयों में कुलपति द्वारा निर्वाचित अथवा मनोनीत कक्षा प्रतिनिधि और पदाधिकारियों को शपथ दिलवाई जाएगी। इसी के साथ ऐसे कॉलेज जहां कक्षा प्रतिनिधियों की कुल संख्या 4 से कम हो तो वहां अध्यक्ष, सचिव, उपाध्यक्ष, सह सचिव निर्वाचित होंगे और शेष पद खाली रहेंगे।
शिकायत निवारण प्रकोष्ठ भी
छात्र संघ चुनाव में शिकायत निवारण प्रकोष्ठ भी गठित किया जाएगा। यह किसी भी शिकायत का आवेदन मिलने पर मामले की जांच करेगा। उसी दिन संरक्षक को इसे प्रस्तुत किया जाएगा। अगर शिकायत सही पाई जाती है तो संबंधित उम्मीदवार की उम्मीदवारी समाप्त की जा सकती है। अगर किसी छात्र की एटीकेटी आई है तो उसका आवेदन तत्काल निरस्त होगा। उसकी दावेदारी समाप्त कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *