न्‍यूजीलैंड ने भारत को 6 विकेट से हराया

मुंबई। भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन वनडे मैच की सीरीज़ का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड ने 6 विकेट से जीत लिया है। मुंबई में खेले गये इस मुकाबले में भारत के दिये 281 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए न्यूजीलैंड की शुरुआत सधी रही। न्यूजीलैंड ने 49 ओवर में 4 विकेट खोकर 284 रन बना लिये। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है।

विकेटकीपर टॉम लाथम (95 बॉल में 100 रन) और रॉस टेलर (95 बॉल में 95 रन) ने शतकीय साझेदारी कर भारत के हाथ से जीत को छीन लिया। भारत की तरफ से 10 ओवर बाद गेदबाजी में परिवर्तन किया गया लेकिन खराब फील्डिंग का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। भुवनेश्वर कुमार और जसपीत बुमराह के पहला स्पैल पूरा होने के बाद कुलदीप यादव, हार्दिक पांड्या और चहल को गेदबाजी के लिए लगाया गया लेकिन यह भी विकेट नहीं निकाल सकें।

इसे भी पढ़ें-  खेलो इंडिया का शुभारंभ, PM बोले- मुझे अपने युवाओं पर भरोसा

रॉस टेलर 95 रन बनाकर आउट-

टीम को जीत से बस 1 रन दूर होने पर रॉस टेलर ने अपना विकेट गवां दिया। उनकी जगह आये हेनरी ने टीम को चौके से जीत दिलाई। टेलर का विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिया।

हालांकि टेलर के आउट होने से पहले दोनों बल्लेबाजो ने संभलकर बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत के करीब पहुचाया। इन दोनों बल्लेबाजों ने 200 रन की साझेदारी पूरी की। जबकि बुमराह, कुलदीप और हार्दिक को एक-एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

हार्दिक ने किया गुप्टिल को आउट-

न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल (48 बॉल में 32 रन) बनाकर आउट हो गये। उन्हें हार्दिक पांड्या की गेद पर दिनेश कार्तिक ने शानदार कैच लेकर आउट किया। उस समय टीम का स्कोर 17.2 ओवर में 80 रन था।

इसे भी पढ़ें-  फ्रांस ने अंडर-17 विश्व कप में न्यू कैलेडोनिया को 7-1 से रौंदा

अब विलियम्सन लौटे पैवेलियन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन बिना कोई कमाल दिखाए 8 बॉल में 6 रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बन गये। उन्हें केदार जाधव ने कैच आउट किया। उस समय टीम का स्कोर 12.3 ओवर में 62 रन था।

न्यूजीलैंड को लगा पहला झटका-

मुनरो 35 बॉल में 28 रन बनाकर बुमराह की बॉल पर कार्तिक के हाथों लपके गये। इस समय न्यूजीलैंड का स्कोर 9.3 बॉल में 48 रन था। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले वानखेड़े के मैदान पर कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 280 रन बनाए। अपने 200वें वनडे मैच के दौरान विराट ने शानदार शतक लगाया।

इसे भी पढ़ें-  भारत की दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका पर धमाकेदार जीत

विराट कोहली 125 बॉल में 121 रन बनाकर टिम साउदी का शिकार बने। भुवनेश्वर कुमार 15 बाल में 26 रन बनाकर टिम साउदी की बॉल पर आउट हुए। टीम ने 5.60 के औसत से रन बनाये हैं। धोनी और कोहली के बीच 67 बॉल में 50 रन की साझेदारी हुई।

Leave a Reply