चित्रकूट उपचुनाव : नीलांशु कांग्रेस और शंकरलाल त्रिपाठी भाजपा के प्रत्‍याशी

भोपाल। सतना जिले की चित्रकूट विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव में भाजपा के शंकरलाल त्रिपाठी और कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी के बीच मुकाबला होगा। नामांकन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख के एक दिन पहले दोनों ही पार्टियों ने अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं। कांग्रेस के नीलांशु चतुर्वेदी पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हैं, वहीं भाजपा के शंकरलाल त्रिपाठी संगठन में जिला मंत्री और मंडल अध्यक्ष रह चुके हैं।

नीलांशु चतुर्वेदी नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह की पसंद बताए जाते हैं। सतना क्षेत्र सिंह के प्रभाव वाला होने के कारण प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उन्हें प्रत्याशी चयन की जिम्मेदारी सौंपी थी।

बताया जाता है कि चतुर्वेदी ब्राह्मण राजपरिवार से हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त करने के बाद नीलांशु ने समाजसेवा के क्षेत्र में काम किया। वे 2009 में नगर पालिका अध्यक्ष चुने गए थे। इसके बाद अभी उनकी छोटी बहन प्राची नगर पालिका अध्यक्ष हैं।

नीलांशु चतुर्वेदी ने  बताया कि वे सोमवार को नामांकन पर्चा भरेंगे। भाजपा के उम्मीदवार का पर्चा भरवाने के लिए प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान सोमवार को सतना जाएंगे। भाजपा की तरफ से उम्मीदवार के लिए तय किए गए पैनल में शंकरलाल त्रिपाठी का नाम था।

त्रिपाठी को क्षेत्र में जमीनी कार्यकर्ता के रूप में जाना जाता है। वे बीरसिंहपुर मंडल के मंडल अध्यक्ष भी रह चुके हैं। दूसरी तरफ, टिकट की दावेदारी कर रहे रिटायर्ड पुलिस अधिकारी पन्नालाल अवस्थी अब प्रत्याशी के रूप में अपना नाम वापस ले लेंगे। उन्होंने शनिवार को ही नामांकन जमा कराया था। अवस्थी ने कहा कि भाजपा ने जिसे उम्मीदवार बनाया है, मैं उनके लिए काम करुंगा। चुनाव लड़ने की मेरी इच्छा थी, लेकिन प्रत्याशी तय करना पार्टी का काम है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *