भाईदूज से एमपी सरकार का अनूठा कैंपेन, ‘आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं’

भोपाल।मध्य प्रदेश सरकार भाईदूज पर बहनों को अनूठा उपहार देने जा रही है. प्रदेश में भाईदूज से पिंक ड्राइविंग लाइसेंस अभियान चलाया जाएगा, जिसमें महिलाओं को लाइसेंस बनवाने के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से ‘आओ भैया तुम्हें सैर कराऊं’ की टैग लाइन के साथ फ्री ड्राइविंग लाइसेंस दिया जाएगा.
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कॉलेजों, स्कूलों,नगर निगम, नगर पालिका और ब्लॉक स्तर पर कैम्प लगाए जाएंगे. राज्य की महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनिस ने बताया कि महिलाएँ अधिकारपूर्वक दोपहिया और चार पहिया वाहन चला सकें, इसके लिए प्रदेश में परिवहन, उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा औऱ महिला सशक्तिकरण संचालनालय, पिंक ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिये विशेष कैम्पों का आयोजन करेगा.

उन्होने बताया कि बढ़ते शहरीकरण के कारण महिलाओं की मोबिलिएटी की दृष्टि से वाहन चलाने के लिये उन्हें सरलतापूर्वक लाइसेंस उपलब्ध कराना जरूरी है. इससे नियमों के अनुसार कार्य करने की प्रवृत्ति के साथ-साथ ड्राइविंग के प्रति आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.

 लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस छह माह की अवधि के लिये बनाया जाता है. इस अवधि में प्रदेश में विद्यमान 94 ड्राइविंग प्रशिक्षण संस्थानों के माध्यम से लड़कियों और महिलाओं को ड्राइविंग की ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके बाद परिवहन विभाग विशेष अभियान चलाकर नियमित लायसेंस उपलब्ध करायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *