पहली बार ट्रंप ने व्हाइट हाउस में मनाई दिवाली,कहा- भारत हिन्दू धर्म का घर है

वाशिंगटन: अमेरिक के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी पहली दिवाली मनाते हुए देश में विज्ञान, दवाओं, कारोबार और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों के असाधारण योगदान को सराहा‌. दिवाली आयोजन में ट्रंप के साथ संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्कली हेली, सेंटर्स फॉर मेडीकेयर एंड मेडिकैड सर्विसेज की प्रशासक सीमा वर्मा, यूएस फेडरल कम्युनिकेशन्स कमीशन के अध्यक्ष अजीत पई और मुख्य उप प्रेस सचिव राज शाह ने हिस्सा लिया‌. ट्रंप ने ओवल कार्यालय में दिवाली मनाए जाने का वीडियो साझा करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट किया कि जब हम दिवाली मनाते हैं तो हमें खासतौर पर भारत के लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का निर्माण किया है. भारत हिन्दू धर्म का घर है. राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने मजबूत रिश्तों को काफी अहमियत देते हैं.

ट्रंप ने कहा कि वह कई प्रशासनिक अधिकारियों और भारतीय अमेरिकी समुदाय के नेताओं के साथ रोशनी का त्यौहार दिवाली के आयोजन शिरकत करके काफी सम्मानित महसूस कर रहे हैं‌. व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक तस्वीर के मुताबिक, राष्ट्रपति की बेटी इवांका भी जश्न में शामिल हुईं. अपनी टिप्पणी में ट्रंप ने कहा कि भारतीय अमेरिकियों ने देश और दुनिया में असाधारण योगदान दिया है‌.

ट्रंप ने कहा कि आपने कला, विज्ञान, दवाओं, व्यापार और शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान दिया है‌.अमेरिका खास तौर से सशस्त्र सेना में बहादुरी के साथ सेवा देने वाले भारतीय-अमेरिकियों का आभारी है‌.

उन्होंने कहा कि दिवाली हिन्दुओं का सबसे खास त्योहार है. व्हाइट हाउस में दिवाली मनाने की परंपरा राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू. बुश ने अपने कार्यकाल में शुरू की थी. हालांकि बुश ने व्यक्तिगत रूप से कभी दिलावी समारोह में भाग नहीं लिया‌.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *