रास्ते या दफ्तर में फंस जाएं तो ऐसे करें लक्ष्मी पूजन

भोपाल। रोशनी का त्योहार दीपावली गुस्र्वार को धूमधाम से मनाया जाएगा। शुभ मुहूर्त में सोने-चांदी समेत अन्य सामान की जमकर खरीदारी होगी। शाम को रोशनी से जगमगा रहे घरों में लोग दीपकों से धन देवी लक्ष्मी का पूजन करेंगे और आतिशबाजी से खुशियों का उजास होगा। लेकिन ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक इसके अलावा कई और भी तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न् करने के साथ इस दिवाली को खास बना सकते हैं।

अगर आप बस, ट्रेन एवं रास्ते में हैं तो आप दो मिनट का समय निकालकर मां लक्ष्मी को प्रसन्न् कर सकते हैं। पंडित विनोद गौतम के मुताबिक इसके लिए 2 मिनट में ओम महा लक्ष्मी नम: का आठ बार जाप करें। इससे आठ प्रकार की यश लक्ष्मी, विद्या लक्ष्मी, कीर्ति लक्ष्मी स्वास्थ्य लक्ष्मी, सौभाग्य लक्ष्मी, भोग लक्ष्मी, योग लक्ष्मी, अमृत लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती हैं। लाल कपड़े पहन कर पूजन करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है।

गाय को प्रिय है थाली में भोजन करना

हिंदू धर्म में गाय को माता माना जाता है जिसमें 33 कोटि देवताओं का निवास होता है। गौमाता भी लक्ष्मी का रूप हैं। ऐसे में दिवाली के दिन गाय को उसका प्रिय भोजन थाली में कराना चाहिए। इस दिन गाय को विशेष भोजन के तौर पर गुड़ और चने की दाल के साथ ही हरी घास एवं केले आदि खिलाने से स्वत: ही लक्ष्मी पूजन हो जाता है।

छात्र करें झाड़ू का पूजन

ऐसे विद्यार्थी जो किन्हीं कारणों से अपने घर नहीं जा सके और उनके लिए अकेले घर में चौकी सजाकर मां लक्ष्मी का पूजन करना संभव नहीं हैं, वे दिवाली पर घर की झाड़ू का पूजन मां लक्ष्मी को प्रसन्न् कर सकते हैं।

गरीबों को कपड़े बांटना शुभ

शहर में अकेले रहने वाले लोग अनाथ आश्रम, वृद्धाश्रम के साथ ही गरीबों को मिठाई और कपड़े

बांटकर लक्ष्मी पूजन का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। (ज्योतिषाचार्य धर्मेन्द्र शास्त्री के मुताबिक)

मिट्टी के दीये से आती है समृद्धि, खत्म होता है वास्तु दोष

दिवाली पर मां लक्ष्मी के पूजन में किसी अन्य धातु के बजाय केवल मिट्टी के दीये का ही प्रयोग करना चाहिए। ज्योतिषाचार्य पं. विनोद गौतम के मुताबिक पूजन में केवल मिट्टी का दीया प्रयोग करने से ही सुख-समृद्धि प्राप्त होती है। दीयों की संख्या 11, 21, 51 हो सकती है, लेकिन मां लक्ष्मी के सामने रातभर जलाने के लिए अलग से एक मुख्य और बड़ा दीया जलाना चाहिए। इसके साथ ही घर के चारों कोनों पर दीये रखने से भवन का वास्तुदोष समाप्त होता है।

खीर बनाकर छोटी बच्चियों को खिलाएं, मां होंगी प्रसन्न्

महंत रवीन्द्र दास महाराज ने बताया कि दीपावली पर घर में खीर बनाकर छोटी बच्चियों को खिलाना चाहिए। ऐसा करने पर घर में पूजन न करने के बाद भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इसके साथ ही गरीबों और जानवरों को पूरे सम्मान के साथ थाली में परोस कर खाना खिलाकर झूठी थाली खुद हटाने पर ही पुण्य मिलता है। दिवाली पर शुभ-लाभ का चिन्ह बनाकर महालक्ष्मी के साथ काली मां, सरस्वती मां, गणेश और रिद्धि-सिद्धि का पूजन करना श्रेष्ठ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *