क्या आप जानते है नयी गाड़ियों की नंबर प्लेट पर लिखे A/F का मतलब क्या होता है ?

दोस्तों आप ये तो जानते होंगे की भारत में कोई भी गाडी खरीदने के बाद रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है और भारत में प्रत्येक वाहन को मोटर वाहन अधिनियम 1989 के तहत पंजीकृत किया जाता है। जब भी आप कोई वहां खरीदते है चाहे तो दोपहिया हो ,तिपहिया हो या फिर चार पहिया गाडी हो लेकिन रोड पर चलाने से से पहले उसपर नंबर होना अनिवार्य है।
इसके लिए गाडी को शोरूम से निकलते वक्त टेम्पररी नंबर दिया जाता है। लेकिन कई बार आपने देखा होगा की नयी गाड़ियों पर नंबर नहीं लिखा होता और अंग्रेजी भाषा में A/F लिखा होता है। पर इसका मतलब क्या होता है ये जानते है आप ? अगर नहीं तो हम आपको बता देते है इस शब्द का मतलब होता है अंग्रेजी में एप्लाइड फॉर (Applied For), यानी गाडी मालिक द्वारा रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए अप्लाई किया जा चुका है।
भारतीय मोटर वहां नियमों के अनुसार अगर किसी व्यक्ति को उसकी गाडी के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं मिला है तो उसे नंबर प्लेट पर A/F या Applied For लिख कर वाहन चलाने की अनुमति प्रदान की जाती है।
आपको बता दें की ये अनुमति सिर्फ एक सप्ताह यानी 7 दिनों के लिए ही दी जाती है। परमानेंट नंबर मिलने के बाद आपको नंबर प्लेट पर नंबर लिखवाना अनिवार्य है। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपका नियमों के अनुसार चालान किया जा सकता है।
हाल ही में की गयी जांच में पाया गया की काफी संख्या में लोगों ने एक महीने से अधिक समय होने पर भी अपनी गाडी का रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त नहीं किया था। ऐसे मामलों में लोग अधिकतर गाड़ियों के डीलर की कमियां निकलते है।
लेकिन आपको ये भी बता दें की अगर आपकी गाडी के रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए आपका वाहन डीलर एक सप्ताह से ज्यादा का वक्त लगाता है तो आप इसकी शिकायत अपने क्षेत्रीय रतो अफसर से कर सकते है।

6 thoughts on “क्या आप जानते है नयी गाड़ियों की नंबर प्लेट पर लिखे A/F का मतलब क्या होता है ?

  • December 10, 2017 at 2:51 AM
    Permalink

    Hi my friend! I want to say that this post is amazing, nice written and come with approximately all vital infos. I would like to see more posts like this .

  • December 13, 2017 at 6:46 PM
    Permalink

    Good day. I recently noticed this website and I certainly like it. I also like to chat about websites to watch movies at times. Great to be here, bless you!

  • December 16, 2017 at 11:28 PM
    Permalink

    Hello there! Do you use Twitter? I’d like to follow you if that would be ok. I’m undoubtedly enjoying your blog and look forward to new updates.

  • January 6, 2018 at 4:48 PM
    Permalink

    I appreciate, cause I found just what I was looking for. You have ended my four day long hunt! God Bless you man. Have a great day. Bye

Leave a Reply