आपको भी करनी है शुद्ध सोने की पहचान तो पढ़ें ये खबर

ज्ञान डेस्क।गोल्ड हर भारतीय नारी की पहली पसंद है. सुरक्षित निवेश से लेकर सुंदरता को निखारने के लिए पहने जाने वाली ज्वैलरी में भी गोल्ड ज्वैलरी को ही सबसे ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है. लेकिन सोने के नाम पर धोखे भी कम नहीं मिलते हैं. कई बार असली सोने के चक्कर में नकली या मिलावटी सोना खरीद को जालसाजी का भी आसानी से शिकार हो जाते हैं.

असली सोने की पहचान आम लोग नहीं कर पाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे विकल्प है, जिनके जरिए सोने की गुणवत्ता को आसानी से परखा जा सकता है.

दरअसल, दीपावली और धनतेरस के मौके पर सोना-चांदी की खरीदी में तेजी आ जाती है. लेकिन त्यौहारी सीजन में बाजार की बढ़ती मांग को देखते हुए नकली और मिलावटी सोना भी धड़ल्ले से बेचा जाता है. शुद्ध सोना के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट की जाती है.

जानकारी न होने के चलते लोग असली सोने की पहचान नहीं कर पाते हैं और मिलावटी सोने को खरीदकर अपनी मेहनत की कमाई लुटा बैठते हैं. दुकानदारों के इस धोखे से बचने के लिए न्यूज18 आपको बताने जा रहा है कुछ ऐसे तरीके जिन्हें आजमाकर आप सोने की शुद्धता और उसके असली-नकली होने का फर्क जान सकते हैं.

 शुद्ध सोने की पहचान के आसान तरीके
-सबसे पहले तो सोने का हॉलर्माक देखें. हॉलमार्क में सोने की शुद्धता से जुड़ी पूरी जानकारी होती है.
-सोने को एक कप पानी में डालें. नकली सोना हल्का होता है और तैरने लगता है, जबकि असली बैठ जाता है.
-22 कैरेट गोल्ड को यदि आप दांतों से काटेंगे तो इस पर हल्का निशान पड़ जाएगा. क्योंकि यह मुलायम होता है, लेकिन 18 कैरेट गोल्ड के कठोर होने के कारण उसपर निशान नहीं पड़ता.
-सोने को चुंबक के पास ले जाने पर अगर वह आकर्षित हो जाए तो उसमें मिलावट है.
-सोना पहनने के बाद अगर त्वचा पर कोई बदलाव दिखता है तो आपके गहनों में मिलावट की गई है.
–महिलाएं फोरहेड पर थोड़ा पाउडर या फाउंउेशन लगाकर वहां सोना के गहने को रगड़ें. अगर वहां काली लकीर बनती है तो सोना नकली है.
–पसीने के संपर्क में आने पर अगर सोना सिक्के की तरह दुर्गंध दे इसका मतलब उसमें मिलावट है. असली सोना गंध नहीं देता.
–22 कैरेट का सोना ब्राइट यैलो होता है, जबकि 18 कैरेट का स्ट्रॉंग येलो और 18 कैरेट से कम का लाइट येलो होता है.
–नकली सोने पर काले या हरे धब्बे भी दिख सकते हैं.
–असली सोना में कभी जंग नहीं लगता.

ये कुछ ऐसी ट्रिक्स है, जिनसे आप सोने के असली या नकली होने की आसानी से पहचान कर सकते हैं और आपको पता चल जाएगा कि कौन-सा सोना खरा है और किसमें मिलावट है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *