कॉलेजों में अवकाश, लेकिन धनतेरस पर खुले रहेंगे मप्र के स्कूल!

भोपाल।मध्यप्रदेश में दीपावली की छुट्टियों को लेकर अभिभावक, शिक्षक और छात्र पशोपेश में हैं. सरकार ने एक ही प्रदेश में अवकाश के 2 अलग-अलग प्रकार के आदेश निकाले है. एक ओर उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों के शिक्षकों और छात्रों के लिए 17 से 21 अक्टूबर तक दीपावली की छुट्टियां घोषित की हैं, वहीं दूसरी ओर स्कूल शिक्षा विभाग ने 18 से 22 अक्टूबर तक दीपावली का अवकाश घोषित किया है. जबकि 22 अक्टूबर को रविवार होने से अवकाश वैसे भी है.

बता दें 17 अक्टूबर यानि धनतेरस से दीपावली का 5​ दिन उत्सव होता है और हमेशा से ही इन पांच दिनों की छुट्टियां रहती हैं. लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश में एक बड़ी गलती कर दी. उसमें 18 से 22 तक का 5 दिन का अवकाश तो दे दिया, लेकिन उसमें 17 अक्टूबर के धनतेरस के अवकाश को भूल गए. जबकि 22 तरीख को रविवार होने से अवकाश ही है.

एक ही सरकार ने दो तरह के आदेश निकाल दिए हैं जिससे ऊहापोह की स्थिति है. मध्यप्रदेश प्राचार्य संघ के अध्यक्ष अरूण विश्वकर्मा का कहना है कि मध्यप्रदेश की स्थापना से लेकर आज तक धनतेरस से भाईदूज तक 5 दिनी अवकाश घोषित होता आ रहा है, लेकिन ये पहला मौका है जब स्कूल शिक्षा विभाग ने धनतेरस जैसे महत्वपूर्ण पर्व पर अवकाश घोषित नही किया. संघ ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र मेल कर अवकाश आदेश में संशोधन करते हुए, उच्च शिक्षा विभाग की तरह 17 अक्टूबर को धनतेरस अवकाश घोषित करने की मांग की है. इधर मध्यप्रदेश शिक्षा अधिकारी-कर्मचारी संघ के प्रदेश महामंत्री आशुतोष पांडे ने भी अवकाश आदेश की विसंगति पर सवाल खडे़ करते हुए धनतेरस का अवकाश घोषित करने की मांग की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *