हवाला रैकेट में खुलासा, जांच में सामने आया पाकिस्तान कनेक्शन

भोपाल।मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हवाला कांड मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. पुलिस की पूछताछ में पकड़े गए आरोपियों का पाकिस्तानी कनेक्शन सामने आया है. पकड़े गए आरोपी अशोक और दयानंद पाकिस्तान के सिंध प्रांत के रहने वाले हैं. अशोक दो साल से और दयानंद 20 साल से भोपाल में रह रहे थे.
दो दिन पहले मंगलवारा थाना पुलिस ने 80 लाख रुपये के साथ हवाला कारोबार से जुड़े आरोपी अशोक और दयानंद को गिरफ्तार किया था. आरोपी 80 लाख रुपये लेकर मुंबई जा रहे थे. आरोपियों के पास से ट्रेन के टिकट भी मिले थे. ये रुपये मुंबई में हरीश नाम के शख्स को देने थे. हरीश आरोपियों का रिश्तेदार है.
पूछताछ में हवाला कांड का पाकिस्तानी कनेक्शन होने की वजह से भोपाल पुलिस के साथ एमपी इंटेलिजेंस की टीम भी मामले की जांच कर रही है. दोनों आरोपी पुलिस रिमांड पर हैं. पुलिस ने आरोपियों पर हवाला के साथ फॉरेन एक्ट के तहत कार्रवाई भी की है. साथ ही पुलिस ने जांच आईटी को सौंप दी है.

पुलिस की टीम आरोपियों के पाकिस्तानी कनेक्शन की जांच कर रही है. बताया जा रहा है कि दोनों आरोपियों ने भारत की नागरिकता के लिए आवेदन जिला प्रशासन को दिया था. वीजा नियमों के तहत आरोपियों को भोपाल छोड़कर दूसरे जिले और राज्य नहीं जाना था. लेकिन आरोपियों ने पुलिस की आंख में धूल झोंककर नियमों को तोड़ा और इंदौर के साथ दूसरे राज्यों में जाकर हवाले की राशि को पहुंचाया था.

 दोनों आरोपी डिलिवरी ब्वॉय का काम करते थे और इन्हें एक लाख पर दस हजार रुपये कमीशन मिलता था. सालों से भोपाल में रहने के दौरान आरोपी कई बार पाकिस्तान भी गए थे.जांच में हवाला की राशि का पाकिस्तान से कनेक्शन सामने नहीं आया है. फिर भी पाकिस्तानी नागरिक होने और पाकिस्तान जाने की वजह से पुलिस के साथ इंटेलिजेंस की टीम आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

जानकारों का कहना है कि वीजा शर्तों का उल्लंघन करने की वजह से दोनों आरोपियों को वापस पाकिस्तान भेजा जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *