MP अनुपूरक बजट में फिर खुलेगा खजाना, किसान मजदूर को होगा लाभ

भोपाल। विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार मौजूदा वित्तीय वर्ष का पहला अनुपूरक बजट लाएगी। यह दस हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का होगा। इसमें मजदूर, किसान, सड़क सहित अन्य जरूरी व नए खर्चों के लिए राशि का इंतजाम रहेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई कैबिनेट बैठक में इसे मंजूरी दी गई। अनुपूरक बजट 26 जून को सदन में रखने का प्रस्ताव वित्त विभाग ने भेजा है। वहीं, महिला स्व-सहायता समूह और महिला स्व-सहायता समूह के महासंघ को भी अब मुख्यमंत्री युवा उद्यमी, कृषक उद्यमी और स्वरोजगार योजना की तरह कर्ज मिलेगा।

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बैठक में अनुपूरक अनुमानों पर विचार कर उसे विधानसभा में रखने की मंजूरी दी गई। बताया जा रहा है कि गुरुवार देर रात तक अनुपूरक बजट में प्रस्ताव जुड़वाने के लिए मशक्कत चलती रही। उद्यानिकी विभाग की प्याज और लहसुन पर किसानों को प्रोत्साहन राशि देने का प्रस्ताव सबसे बाद में शामिल किया गया।
<
बैठक में इसके अलावा दतिया, छिंदवाड़ा और खंडवा के मेडिकल कॉलेजों के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए लगभग 640 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई। मनावर से धामनोद (56.11किलोमीटर) तक डेढ़ सौ करोड़ रुपए की लागत से सड़क बनाई जाएगी। मध्यप्रदेश स्टेट स्पेसियल इंफ्रास्ट्रक्चर नीति 2014 के क्रियान्वयन के लिए परियोजना को निरंतर रखा जाएगा।

इसे भी पढ़ें-  जबलपुर, कटनी सहित 33 जिलों में मनचाहे वेतन पर नियुक्त होंगे निजी डॉक्टर

विकास पर्व में आएंगे केंद्रीय मंत्री

मंत्रियों के साथ कैबिनेट के बाद अनौपचारिक चर्चा में मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जून को विकास पर्व की शुरुआत करेंगे। यह सिलसिला लगातार चलेगा और इसमें हर दिन केंद्रीय मंत्री हिस्सा लेंगे। जनसंपर्क मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 30 जून और 2 जुलाई को सिंचाई परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास होगा। इसमें कृषि मंत्री राधामोहन सिंह और अनंत कुमार आएंगे।

चार जुलाई को ऊर्जा विभाग की परियोजनाओं के लिए केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पांच जुलाई को भवनों के लोकार्पण के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, छह जुलार्ई को समूह नलजल योजनाओं के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सात जुलाई को सिंचाई परियोजनाओं के लिए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर और 10 जुलाई को सड़क, पुल व पुलियाओं के लोकार्पण के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी आएंगे।

Leave a Reply