OMG: पुलिस वाले जगदीप की लंबाई है 7 फीट 6 इंच, खली से भी पांच इंच अधिक 

अमृतसर। पुलिस को देखकर हर कोई कन्नी काटने लगता है, लेकिन इन सबसे हटकर एक ऐसा भी पुलिसकर्मी है, जिसको देखने के लिए भीड़ लग जाती है। यह हैं विश्व के सबसे लंबे पुलिस कर्मचारी अमृतसर के जगदीप सिंह, जिनकी लंबाई 7 फीट छह इंच है। यह रेसलर ग्रेट खली से भी पांच इंच ज्यादा लंबे हैं। खली की लंबाई 7 फीट 1 इंच है। जहां आम लोग इनको देखने के लिए लालायित रहते हैं, वहीं इनको देखकर बड़े-बड़े बदमाशों की हिम्मत भी डोल जाती है।

जगदीप की लंबाई है 7 फीट 6 इंच, खली से भी पांच इंच अधिक लंबे –

35 वर्षीय जगदीप सिंह पिछले 18 वर्षों से पंजाब आर्म्ड पुलिस में बतौर हेडकांस्टेबल कार्यरत हैं। पुलिस के साथ-साथ फिल्म इंडस्ट्री में भी उनकी अलग पहचान है। फिल्म ‘रंग दे बसंती’, ‘फिर हेराफेरी’, ‘तीन थे भाई’ और ‘वेलकम न्यूयॉर्क’ में उन्होंने अपनी अदाकारी के जलवे बिखेरे हैं।

 सिर्फ ड्यूटी व परिवार से प्यार –

बकौल जगदीप सिंह, मुझे सिर्फ अपनी ड्यूटी और परिवार से प्यार है। हर आदमी चाहता है कि वह औरों से अलग दिखे। मुझे लंबाई की वजह से अलग पहचान मिली। लंबी हाइट से फायदा भी हुआ और नुकसान भी। नुकसान यह कि मेरी लंबाई के अनुपात में दरवाजों की ऊंचाई कम है। जहां भी जाता हूं, झुककर प्रवेश करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें-  जब सुप्रीम कोर्ट ने पूछा वकील से सवाल- क्या आपकी रिश्तेदार के साथ हुआ बलात्कार?

विदेश से मंगाता हूं जूते व कपड़े –

वह कहते हैं कि मेरे साइज के रेडीमेड कपड़े व जूते भी मार्केट में नहीं मिलते। कुछ दोस्त विदेश रहते हैं। उन्हीं से रेडीमेड कपड़े व जूते मंगवाता हूं। दर्जी से कपड़े सिलने को कहता हूं तो वो मेरी कद-काठी देखकर हैरान परेशान रह जाता है। जगदीप 19 नंबर का जूता पहनते हैं और उनका वजन 190 किलोग्राम है।

बेटी कहती है, ‘पापा आप बहुत बड़े हो’ –

जगदीप कहते हैं कि मेरी दस साल की बेटी है। वह मुझे देखकर बहुत खुश होती है और कहती है, ‘पापा आप तोबहुत बड़े हो।’

इसे भी पढ़ें-  3 साल के बच्चे की कराई कुतिया से शादी, जानिए झारखंड की एक रस्म

मुझे देखते ही लोग लेने लगते हैं सेल्फी –

जगदीप को लेकर लोगों में इतना क्रेज है कि उन्हें देखते ही सेल्फी लेने लगते हैं। जगदीश कहते हैं कि घर में मेरे अनुरूप सब कुछ है, लेकिन बाहर जाता हूं तो बेड पर सोने और बाथरूम जाने में परेशानी होती है। लोग अक्सर जगदीप से उनकी डाइट पूछते हैं, लेकिन जगदीप का कहना है कि वह सामान्य लोगों की तरह ही खाते हैं। इसीलिए फिट हैं।

जीवन संगिनी की लंबाई 5 फीट 11 इंच –

जगदीप के बारे में एक दिलचस्प बात यह भी है कि शादी के लिए उनके लिए लड़की ढूंढने में काफी परेशानी हुई, लेकिन एक दिन उन्हें सुखबीर के रूप में लाइफ पार्टनर मिली, जिसकी हाइट पांच फीट ग्यारह इंच है।

शुरू से ही दूसरों से थे अलग –

इसे भी पढ़ें-  हादसे का शिकार हुई पहली स्वदेशी परमाणु पनडुब्बी पर उठे सवाल का सरकार ने कुछ यूं दिया जवाब

जगदीप जन्म से ही दूसरों से भिन्न थे। बचपन में कई बार लोग उनका मजाक उड़ाते, पर उन्हें इससे कभी आत्मग्लानि नहीं हुई बल्कि खुद को इस तरह से तैयार किया कि पुलिस में नौकरी मिली और फिल्मों में काम करने का अवसर भी। आज वह अपने लंबे कद से काफी खुश हैं। वह कहते हैं कि सोशल मीडिया पर फोटो डाली तो कई लोगों ने मॉन्स्टर या एलियन कहकर कमेंट किया।

कहते हैं परिचित, जगदीप में नहीं है अहंकार –

जगदीप को जानने वाले लोग कहते हैं कि असाधारण लंबाई के कारण उनका रुतबा बढ़ा है, लेकिन उनमें लेशमात्र भी अहंकार नहीं। वह सभी से बड़े प्यार से मिलते हैं।

पहले राजेश थे सबसे लंबे पुलिसकर्मी –

सबसे लंबे पुलिसमैन के रूप में प्रसिद्ध जगदीप से पहले यह प्रसिद्धि हरियाणा के सात फुट चार इंच लंबे राजेश के नाम थी।

Leave a Reply