रायपुर। छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कई सौगातें दी। नया रायपुर में इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भिलाई स्टील प्लांट में पहुंचे। यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भिलाई इस्पात संयंत्र के विस्तारीकरण यूनिटों को राष्ट्र को समर्पित किया और आईआईटी की आधारशिला रखी।

भिलाई में सभास्थल पर पहले मुख्यमंत्री रमन सिंह ने संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करते हुए केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की जमकर तारीफ की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने जगदलपुर के लिए घरेलू विमान सेवा की भी शुरुआत की।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले छत्तीसगढ़ी भाषा में लोगों का स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दो महीने पहले मुझे छत्तीसगढ़ में आयुष्मान भारत योजना के पहले चरण की शुरुआत करने का सौभाग्य मिला था और आज मुझे छत्तीसगढ़ में भिलाई स्टील प्लांट के विस्तारीकरण, आईआईटी, जगदलपुर विमान सेवा जैसी कई योजनाओं को शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है।

इसे भी पढ़ें-  युवा चेहरा विप्लव देव बने जीत के सूत्रधार, बन सकते हैं सीएम, जानिए कौन हैं ये

उन्होंने कहा कि पहले बस्तर की बात होती थी तो बम बंदूक की चर्चा होती थी, लेकिन आज जगदलपुर में एयरपोर्ट खुलने की बात हो रही है। इस दौरान उन्होंने बस्तर को लेकर अटलजी के सपने की भी चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री रमन सिंह की तारीफ की, जिन्होंने अटलजी के सपने को साकार करने के लिए कड़ी मेहनत की।

मेरे लिए नया नहीं है छत्तीसगढ़

प्रधानमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ मेरे लिए नया नहीं है। जब छत्तीसगढ़ बना था, तब से मैं इस प्रदेश में आता रहा हूं। बीते 20-25 वर्षों से मेरा छत्तीसगढ़ में लगातार आना होता रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भिलाई स्टील संयत्र को 22 हजार करोड़ की सौगात मिली है।

इसे भी पढ़ें-  सुनवाई टलने पर दूसरी पार्टी को देने होंगे 10 हजार रुपये-सुप्रीम कोर्ट

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब रायपुर पहुंचे तो रायपुर एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री रमनसिंह सहित कई आला भाजपा नेताओं और मंत्रियों ने प्रधानमंत्री की अगवानी की। प्रधानमंत्री मोदी सुबह करीब 10.230 बजे रायपुर एयरपोर्ट पर उतरे।

एयरपोर्ट से प्रधानमंत्री मोदी सीधे इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर का उद्घाटन करने पहुंचे। इस अत्याधुनिक सेंटर से स्मार्ट सिटी नया रायपुर की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन जुड़ी रहेगी। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने यहां बच्चों से भी बात की।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी भिलाई स्टील प्लांट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कार से उतरकर अभिवादन कर रहे लोगों से भी मुलाकात की। लोगों का उत्साह देखकर प्रधानमंत्री मोदी भी कार का गेट खोलकर कार में खड़े होकर लोगों का अभिवादन स्वीकार करने लगे।

इसे भी पढ़ें-  आज होगा भय्यू महाराज का अंतिम संस्कार, घर पहुंचा पार्थिव शरीर

प्रधानमंत्री मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट में प्लांट पर आधारित मूवी भी देखी। प्रधानमंत्री के साथ इस दौरान केंद्रीय इस्पात मंत्री और सेल चेयरमैन भी थे। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी भिलाई इस्पात संयंत्र से करीब एक बजे निकलकर जयंती स्टेडियम सभास्थल पर पहुंचे।

गौरतलब है कि भिलाई स्टील प्लांट में 55 साल के बाद कोई प्रधानमंत्री आ रहे हैं। इससे पहले 1963 में जवाहरलाल नेहरू यहां आए थे। भिलाई स्टील प्लांट में पीएम मोदी 20 मिनट तक रहे इस दौरान उन्होंने फौलाद बनाने की प्रक्रिया भी देखी।