रिटायर हो गया RPF का स्नीफर लेब्राडोर डॉग टोनी, आप भी ले सकते हैं गोद

बिलासपुर। आरपीएफ का स्नीफर डॉग टोनी दस साल नौकरी के बाद रिटायर्ड हो गया हैं। इसे किसी संस्था या पशु प्रेमी को गोद देने की तैयारी है। इसके लिए इच्छुक लोगों से आवेदन मंगाए गए हैं। आवेदनों पर एक कमेटी विचार कर निर्णय लेगी।

यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे में आरपीएफ में डॉग स्क्वायड भी है। डॉग को खरीदने के बाद बकायदा उसे छह महीने की ट्रेनिंग के लिए देश के नामी ट्रेनिंग सेंटरों में भेजा जाता है। टोनी की ट्रेनिंग दिल्ली के बीसीटीसी दया बस्ती में हुई। यहां स्टेशन, ट्रेन के अलावा आवश्यकनुसार ड्यूटी ली जाती थी।

इसके लिए एक हैंडलर रखा गया है, जिसके इशारे पर टोनी काम करता है। आरपीएफ में डॉग का सेवाकाल दस साल का होता है। इस लिहाज से फरवरी-मार्च में ही टोनी रिटायर्ड होगा। लेकिन गोद देने की प्रक्रिया में विलंब होने के कारण उसे आरपीएफ के बैरक में अलग से बने केज में रखा गया है।

इसे भी पढ़ें-  सिंगापुर में पीएम मोदी ने रोबोट महिला से की बातचीत, ऐसा था रिएक्शन

आरपीएफ की यह कोशिश भी रहती है कि इसे न बेचा जाए। बल्कि इसे ऐसे व्यक्ति को दिया जाए, जो इसकी अच्छी देखभाल कर सके। अब उसे गोद में देने की तैयारी चल रही है।

मालूम हो कि टोनी विभिन्न प्रतियोगिताओं में अवॉर्ड प्राप्त कर चुका है। आरपीएफ के अनुसार यह लेब्राडोर प्रजाति का है और इसका जन्म दो फरवरी 2008 में हुआ है। साथ ही वर्तमान में इसका वजन 36 किग्रा है। इसे गोद लेने के इच्छुक व्यक्ति जोनल स्टेशन स्थित आरपीएफ क्राइम ब्रांच में प्रभारी एसके साहू से संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply