SYNA इनविटेशनल कप क्रिकेट: इंडियन आर्मी ने मैच और अफगानिस्तान ने जीता दिल

कटनी। हजारों दर्शकों से खचाखच भरा फारेस्टर प्लेग्राउण्ड, दूधिया रोशनी में इंडियन आर्मी की शानदार बल्लेबाजी, अफगानिस्तान की कसी हुई गेन्दबाजी, चोकों और छक्कों की बरसात, आईपीएल की तर्ज पर बजता संगीत और एक-एक रन पर दर्शकों का उत्साह, यह सब सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप में कल के मैच में देखने को मिला।

रोमांचक मुकाबले में 5 विकेट से दर्ज की जीत
देखते ही बन रहा दर्शकों का उत्साह, आज होंगे सेमीफाइनल

आलम यह है कि देर रात डेढ़ बजे तक चलने वाले मैचों को देखने ग्राउण्ड में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। शहर के क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच में दोनों ही टीमों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली। अफगानी टीम के खिलाड़ियों ने कल जहां 12 छक्के लगाकर क्रिकेटप्रेमियों को रोमांचित कर दिया तो वहीं इंडियन आर्मी के बल्लेबाजों ने बड़े शॉट्स की बजाए सूझबूझ का परिचय देते हुए उत्कृष्ट बल्लेबाजी का नमूना पेश किया।

अफगानिस्तान के 171 रनों का लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंडियन आर्मी की टीम एक समय 5 विकेट गिरने के बाद संकट में आ गई थी और उस समय इंडियन आर्मी को जीतने के लिए 50 रनों की जरूरत थी लेकिन इसके बाद क्रीज पर आए बल्लेबाजों ने एक-एक रन और बीच-बीच में बड़े शॉट्स खेलकर अपनी टीम को जीत दिला दी।

इस मैच के दौरान हजारों की तादात में उपस्थित दर्शकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। एक-एक रन पर दर्शक ऐसे झूम रहे थे, जैसे भारत पाकिस्तान का मैच चल रहा हो। इस मैच में अफगानी टीम द्वारा दिए गए 20 से ज्यादा अतिरिक्त रन उनके लिए भारी पड़ गए। इंडियन आर्मी की टीम ने इस जीत के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, जहां आज उसका मुकाबला केवायसी इंदौर से होगा।

पहले मैच में पुणे को हराया पंजाब ने
सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप के अंतर्गत कल गुरूवार को पहला मुकाबला पुणे और पंजाब के बीच खेला गया। जिसमे पंजाब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पंजाब के कप्तान सुल्तान अंसारी का यह निर्णय बिल्कुल सही साबित हुआ। पंजाब के बल्लेबाजों ने पुणे के गेन्दबाजों की जमकर पिटाई की। पंजाब की ओर से गौरव तौमर ने मात्र 35 गेन्दों में 75 रन, दीपक खत्री ने 52 गेन्दों में सर्वाधिक 83 रन और कप्तान सुल्तान अंसारी ने 19 गेन्दों में रनों का योगदान अपनी टीम के लिए दिया। इन पारियों की बदौलत पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर टूर्नामेंट का सर्वाधिक स्कोर 230 बनाया। पुणे की ओर से पप्पू ने 2 विकेट लिए। जबावी पारी खेलने उतरी पुणे की टीम की शुरूआत काफी खराब रही। पुणे की पूरी टीम मात्र 127 रनों पर आलआउट हो गई और 103 रनों से यह मैच हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई। पुणे की ओर से ऋषभ ने 39 और राजीव ने 21 रन बनाए। पंजाब की ओर से दीपक खत्री ने 4 विकेट व सुल्तान ने 2 विकेट लिए। इस मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार 5100 रूपए नगद और ट्राफी पंजाब की ओर से 82 रन व 4 विकेट लेने वाले दीपक खत्री को प्रदान किया गया। इस मैच में कामेंट्री प्रेम कुमार (इलाहाबाद), शैलेश सिंह चंदेल व हरीशंकर बाजपेयी, संदीप सतनामी स्कोरिंग व अंपायरिंग में जैदी भाई ओर आनंद त्रिपाठी रहे।

इसे भी पढ़ें-  कटनी-दमोह टोल नाके पर 2 घंटे में दो बार वसूला जा रहा टैक्स

आखिरी ओवर में जीती इंडियन आर्मी की टीम
सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप के अंतर्गत कल गुरूवार को दूसरा मुकाबला इंडियन आर्मी और अफगानिस्तान के बीच खेला गया। अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 170 रनों का स्कोर खड़ा किया। अफगानिस्तान की ओर से शाहिद ने सर्वाधिक 43 रन और सजल ने 28 रन बनाए। अफगानिस्तान की पारी में 12 गगनचुम्बी छक्के लगे। इंडियन आर्मी की ओर से प्रेम और सूफियान ने 2-2 विकेट लिए। जबावी पारी खेलने उतरी इंडियन आर्मी की टीम ने 2 गेन्द शेष रहते हुए 5 विकेट पर 171 रन बनाकर मैच जीत लिया। इंडियन आर्मी की तरफ से अमित पचेरा ने सर्वाधिक 45 रन और सूफियान ने 26 रनों का योगदान अपनी टीम के लिए दिया। अफगानिस्तान की ओर से नूर अहमद, फैज अहमद और बातिम ने एक-एक विकेट लिया। इस मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार 5100 रूपए नगद और ट्राफी इंडियन आर्मी की ओर से शानदार बल्लेबाजी करने वाले अमित पचेरा को राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक एवं डॉ. राजीव बजाज द्वारा प्रदान किया गया।

इसे भी पढ़ें-  कटनी-नगर निगम की चौकीदारी कर रहे पीटीआई प्यासी

दोनों टीमों से काफी कुछ सीखने को मिलेगा खिलाड़ियों को ः संजय पाठक
राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र ने कहा कि इस मैच में अफगानिस्तान और इंडियन आर्मी की टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। अंतिम समय तक यह समझ नहीं आ रहा था कि कौन सी टीम जीतेगी, लेकिन इंडियन आर्मी ने जीत हासिल की, इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। श्री पाठक ने कहा कि इंडियन आर्मी और अफगानिस्तान की टीम से कटनी के युवा खिलाड़ियों को काफी कुछ सीखने को मिलेगा। उन्होंने दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी।

महिलाओं के बैठने की रहेगी उत्तम व्यवस्था
राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक ने कहा कि सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप के सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के दौरान फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में महिला दर्शकों के बैठने के लिए बेहतर इंतजाम किए जाएंगे। इसके अलावा इन मैचों में कटनी के दर्शकों को एक अलग ही नजारा देखने को मिलेगा। म्यूजिक और आतिशबाजी के बीच कटनी के दर्शक मैंचों का लुत्फ उठा सकेंगे। सेमीफाइनल और फाइनल मैच कटनी के खेल इतिहास में एक नई इबारत लिखेंगे। श्री पाठक ने समस्त खेल प्रेमियों और दर्शकों से सेमीफाइनल और फाइनल मैचों में फारेस्टर प्लेग्राउण्ड पहुंचकर मैचों का लुत्फ उठाने और खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करने का अनुरोध किया है।

आज होंगे दोनों सेमीफाइनल, कल फाइनल
सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप अपने तीसरे राउण्ड में पहुंच गया गया है। लीग और क्वार्टर फाइनल राउण्ड के बाद आज सेमीफाइनल मैच खेले जाएंगे। आयोजन समिति ने बताया कि सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप के अंतर्गत आज पहला सेमीफाइनल मैच पंजाब और उत्तरप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के बीच सायं 4 बजे से खेला जाएगा, जबकि दूसरा सेमीफाइनल मैच इंडियन आर्मी और केवायसी इंदौर के बीच रात 8.30 बजे से खेला जाएगा। टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला कल 9 जून को खेला जाएगा।

मैचों के दौरान प्राथमिक चिकित्सा की व्यवस्था
मैचों के दौरान चोट लगने पर घायल होने वाले खिलाड़ियों को आयोजन समिति द्वारा ग्राउण्ड पर ही प्राथमिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। डॉ. पी डी प्यासी और डॉ. दीपक अग्निहोत्री मैचों के दौरान पूरे समय ग्राउण्ड पर ही उपलब्ध रहकर घायल खिलाड़ियों को तत्काल प्राथमिक चिकित्सा दे रहे हैं। उनके इस कार्य की आयोजन समिति द्वारा सराहना की जा रही है।

इसे भी पढ़ें-  अल्प प्रवास पर पहुंचे खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने लीं जानकारी

साढ़े 4 लाख के ऊपर पहुंची इनामी राशि
सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप की विजेता और उप विजेता को दी जाने वाली नगद पुरस्कार राशि लगातार बढ़ रही है। टूर्नामेंट जब शुरू हुआ था, तब टूर्नामेंट की विजेता टीम को सायना ट्राफी के साथ 2 लाख 21 हजार रुपये नगद और उपविजेता टीम को सायना ट्राफी के साथ 1 लाख 21 हजार रूपए की नगद राशि प्रदान की जाना थी लेकिन मैचों के दौरान आयोजन समिति से जुड़े पदाधिकारियों, शहर के दानदाताओं और व्यवासायियों द्वारा विजेता और उप विजेता टीम को अपनी ओर से नगद राशि प्रदान किए जाने की घोषणा की गई है, जिससे यह राशि बढ़ गई है। जानकारी के मुताबिक इस टूर्नामेंट की विजेता टीम को 4 लाख 60 हजार रूपए व उपविजेता टीम को 2 लाख 68 हजार रूपए की राशि दी जायेगी। आयोजन समिति ने यह भी बताया कि नगद पुरस्कार की राशि फाइनल तक बढ़ भी सकती है।

इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर पंचम जैन, प्रभु बैरागी, मृणाल बैनर्जी, भूतपूर्व अंपायर श्री खन्ना, आशीष पाठक, डॉ राजीव बजाज, सायना क्रिकेट टूर्नामेंट के अध्यक्ष संदीप बाजपेयी पप्पू, राकेश गौतम मामा, निक्कू सलूजा, करणसिंह चौहान, मनीष पाठक, दीपक जैन, अनुज तिवारी, राजू शर्मा, बिल्लू शर्मा, नीरज नगरिया, लॉबी चतुर्वेदी, नीतू लांबा, सुशील बरसैयां, सचिन तिवारी, नारायण नान गट्टानी, सुबीर चतुर्वेदी, मृदुल द्विवेदी, अनुराग त्रिसोलिया, मनीष लालवानी, विनय दीक्षित, राजेश रोहरा, सुभाष साहू, सुबीर चतुर्वेदी, राजकुमार राजा सोनी, राहुल झा, हरमीत सिंह, नीरज दुबे, हर्ष पांडे, लकी कनकने, विनय जायसवाल, हर्ष बड़गैंया, कपिल मिश्रा, अंकित अग्निहोत्री, अभिषेक जायसवाल, साकेत अग्रवाल, सुदामा गंगवानी, विभाष पाटिल, शांतनु बैनर्जी, भागीरथ कचेर, प्रमोद तिवारी, नवीन मोटवानी की उपस्थिति रही।

Leave a Reply