सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप-इंटरनेशनल प्लेयर्स की बैटिंग पर बढ़ा रोमांच

कटनी। फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में पहली बार टर्फ विकेट पर आयोजित हो रहे नाइट क्रिकेट टूर्नामेंट को लेकर शहर के क्रिकेट प्रेमियों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है।

सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप में पहली बार आई अफगानिस्तान की टीम
फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में उमड़ा दर्शकों का सैलाब

दूधिया रोशनी में होने वाले इन मैचों में इंटरनेशनल प्लेयर्स का बल्लेबाजी और गेन्दबाजी का लुत्फ उठाने फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। आलम यह है कि शाम 7 बजते ही ग्राउण्ड में चारों ओर केवल क्रिकेट प्रेमी ही नजर आते हैं। आयोजन समिति द्वारा दर्शकों के बैठने के लिए बेहतर इंतजाम किए गए हैं, जिससे दर्शक आराम से बैठकर मैचों का आनंद उठा सकें। इस टूर्नामेंट में न केवल भारत बल्कि इंटरनेशनल टीमें भी हिस्सा ले रही हैं। कल 5 जून को अफगानिस्तान की टीम ने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। अफगानिस्तान का मैच दिल्ली की टीम से हुआ, जिसमे अफगानिस्तान ने पहले घातक गेन्दबाजी और बाद में शानदार बल्लेबाजी की दम पर दिल्ली को आसानी से हरा दिया। फारेस्टर प्लेग्राउण्ड में विगत 2 जून से शुरू हुए तृतीय सायना इनविटेशनल कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतर्गत कल 5 जून को दो मुकाबले खेले गए। जिसमे पहला मुकाबला पंजाब विरूद्ध कोलकाता और दूसरा मुकाबला एल बी शास्त्री दिल्ली विरूद्ध अल मसाफी अफगान अफगानिस्तान के बीच खेला गया। पहले मैच में पंजाब और दूसरे मैच में अल मसाफी अफगान अफगानिस्तान ने जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट के अगले राउण्ड में प्रवेश किया।

आज के मुकाबले
सायना इनविटेशनल कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतर्गत आज बुधवार को दूधिया रोशनी में दो मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला शाम 5 बजे से कोलकाता विरूद्ध पुणे और दूसरा मुकाबला रात 9 बजे से दिल्ली विरूद्ध इंडियन आर्मी के बीच खेला जाएगा। सायना ग्रुप ने शहर के क्रिकेट प्रेमियों से फारेस्टर प्लेग्राउण्ड पहुंचकर मैचों का लुत्फ उठाने और खिलाड़ियों को उत्साहवर्धन करने की अपील की है।
शानदार कामेंट्री से आया जोश
सायना क्रिकेट टूर्नामेंट में इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों की तर्ज पर शानदार कामेंट्री सुनने को मिल रही है। इलाहाबाद से आए प्रेम कुमार द्वारा की जा रही कामेंट्री से ग्राउण्ड में दर्शकों को खूब आनंद आ रहा है। क्रिकेट सहित अन्य क्षेत्रों का अच्छा खासा ज्ञान रखने वाले प्रेम कुमार की कामेंट्री की लोग खुले दिल से सराहना कर रहे हैं। उनका साथ हरीशंकर बाजपेयी कल्लू और राजेश रोहरा बखूबी दे रहे हैं। स्कोरिंग में संदीप सतनामी व अंपायरिंग में सन्दीप बक्श ओर आनंद त्रिपाठी रहे।

इसे भी पढ़ें-  VIDEO: भाजयुमों की मेरे दीनदयाल सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अव्वल विद्यार्थियों को मिले लेपटाप, आई पेड, मोबाइल


पहले मैच में पंजाब की कोलकाता पर इकतरफा जीत
तृतीय सायना इनविटेशनल क्रिकेट कप के अंतर्गत कल 5 जून को पहला मैच शाम 6 बजे से पंजाब व कोलकाता के बीच खेला गया। जिसमे कोलकाता के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेन्दबाजी करने का निर्णय लिया। पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रनों का स्कोर बनाया। पंजाब की ओर से दीपक खत्री ने 46 गेन्दों पर शानदार 71 रन बनाए। इसके अलावा प्रिंस ने 40 रनों का योगदान अपनी टीम के लिए दिया। कोलकाता की ओर से तरुण व इमरान ने 2-2 विकेट लिए। जबाबी पारी खेलने उतरी कोलकाता की टीम पंजाब की घातक गेंदबाजी के मात्र 73 रनों पर आल आउट हो गई। कोलकाता की ओर से बिलाल ने 24 व हन्नान ने 12 रनों का योगदान दिया। पंजाब की ओर से दीपक खत्री व आईपीएल खिलाड़ी शिवम शर्मा ने 3-3 विकेट लिए। इस मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार 5100 रूपए नगद और ट्राफी पंजाब की ओर से हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले दीपक खत्री को मुख्य अतिथि राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक, वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी मृणाल बैनर्जी व दिलीप रोहरा ने प्रदान किया।
दूसरे मैच में अफगानिस्तान का शानदार प्रदर्शन
दूसरा मैच अल मसाफी अफगान अफगानिस्तान और एल बी शास्त्री दिल्ली के बीच खेला गया। जिसमे अफगानिस्तान के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले गेन्दबाजी करने का निर्णय लिया। दिल्ली की ओर से पारी की शुरूआत अंडर 19 टीम के खिलाड़ी उन्मुक्त चंद ने की लेकिन वे ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके। अफगानिस्तान के स्पिनरों की कसी हुई गेन्दबाजी के आगे दिल्ली के बल्लेबाज बड़े शॉट नहीं खेल सके लेकिन अंत के ओव्हरों में सुमित और पारस ने कुछ बड़े शॉट खेलकर अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्थिति तक पहुंचाया। दिल्ली की टीम ने 7 विकेट पर 145 रनों का स्कोर बनाया।

इसे भी पढ़ें-  सावधान कूलर से दूर रखें बच्‍चाें को, ग्राम तेवरी में करंट लगने से मासूम की मौत

जिसमें सुमित छाबरा ने 72, पारस शेखावत ने 19 रन औरी जोंटी ने 18 रन बनाये। अफगानिस्तान की ओर से रोखान ने 16 रन देकर 3 विकेट, कैवेश अहमद ने 25 रन देकर 2 विकेट व नावीन उल्हक ने 1 विकेट लिया। जवाबी पारी खेलने उतरी अफगानिस्तान ने इमरान के तूफानी 5 छक्कों व 5 चौकों की सहायता से 54 गेंदों में 80 रन, शाहिद के 25 रनों की बदौलत 8 विकेट से मैच जीत लिया। दिल्ली की ओर से निखिल, सूरज व अंकुश ने 1-1 विकेट लिया। इस मैच का मैन ऑफ द मैच का पुरूस्कार 5100 रूपए नगद और ट्राफी अफगानिस्तान की ओर से शानदार बल्लेबाजी करने वाले इमरान को मुख्य अतिथि राज्यमंत्री संजय सत्येन्द्र पाठक, महापौर शशांक श्रीवास्तव व भाजपा जिलाध्यक्ष पीताम्बर टोपनानी ने प्रदान किया।
इनकी रही उपस्थिति
इस अवसर पर इस दौरान कटनी मुड़वारा विधानसभा के विस्तारक हिमांशु शुक्ला, प्रेमप्रकाश दीक्षित, पंचम जैन, अतुल तिवारी, आशीष पाठक, डॉ राजीव बजाज, नारायण नान गट्टानी, सायना कप के संरक्षक वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी गोपाल शर्मा, प्रभु बैरागी, राजू शर्मा, बिल्लू शर्मा, सायना क्रिकेट टूर्नामेंट के अध्यक्ष संदीप बाजपेयी पप्पू, राकेश गौतम मामा, मृणाल बैनर्जी, भूतपूर्व अंपायर श्री खन्ना, निक्कू सलूजा, करणसिंह चौहान, मनीष पाठक, दीपक जैन, गुड्डा जैन, अनुज तिवारी, सुशील बरसैयां, नीरज नगरिया, लॉबी चतुर्वेदी, नीतू लांबा, सुबीर चतुर्वेदी, मृदुल द्विवेदी, अनुराग त्रिसोलिया, मनीष लालवानी, राजेश रोहरा, सुभाष साहू, सुबीर चतुर्वेदी, राजकुमार राजा सोनी, राहुल झा, हरमीत सिंह, नीरज दुबे, हर्ष पांडे, लकी कनकने, विनय जायसवाल, सचिन तिवारी, हर्ष बड़गैंया, अरशद मंसूरी, कपिल मिश्रा, अंकित अग्निहोत्री, अभिषेक जायसवाल, साकेत अग्रवाल, सुदामा गंगवानी, हरीशंकर बाजपेयी, विभाष पाटिल, संजीव श्रीवास्तव, शांतनु बैनर्जी, भागीरथ कचेर, प्रमोद तिवारी, नवीन मोटवानी, शिवप्रकाश चक्रवर्ती, संदीप पायल, रौनक खंडेलवाल की उपस्थिति रही।

Leave a Reply